कुछ कौंबो मील्स

See this page in English

कौंबो खाने (कंबो मील्स) का प्रचलन कहाँ से शुरू हुया यह तो मुझे नही पता, लेकिन यह एक आम धारणा है कि कौंबो खाने खाली फास्ट फूड जॉइंटस में ही मिलते हैं और यह खाने सेहत के लिए अच्छे नही होते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नही है. कुछ डिश ऐसी होती हैं जिनको किसी विशेष प्रकार की रोटी या किसी और चीज़ के साथ सर्व करो तो ज़्यादा स्वाद देती हैं. तो फिर वो एक दूसरे के पूरक बन जाते हैं - जैसे कि, छोले भटूरे, सरसों का साग और मक्‍के की रोटी, पाव-भाजी, कढ़ी-चावल, राजमा-चावल, छोले चावल, इडली और सांभर, अब मैं लिखूं तो पूरी किताब लिख जाए इन कौंबो मील्स (combo meals) पर..

combo recipes

अब इतने सारे ऐसे खाने हैं जो की कौंबो ( combos) की श्रेणी में आते है, तो अभी के लिए मैं यहाँ कुछ सदाबहार कौंबो जो पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय हैं उनकी रेसिपी लिख रही हूँ. उनमें से अधिकांश भारत में नाश्ते के रूप में सर्व किए जाते हैं, लेकिन मैं तो इन्हें संपूर्ण खाने के रूप में ही सर्व करना पसंद करती हूँ, किसी मौसम अनुसार पेय के साथ..

तो फिर चलिए बनाते हैं कुछ मुहँ में पानी ला देने वाले कोम्बो मील्स (Combo मील्स) जो हैं एक दूसरे के पूरक . कृपया आप अपनी राय हमें जरूर लिखें.

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि