संक्रांति विशेष!

See this page in English

प्रिय पाठकों,

मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है. माघ महीने में पड़ने वाला यह त्यौहार संपूर्ण भारत वर्ष में मनाया जाता है. इस दिन सूर्य धनु से मकर राशि में जाता है. इस दिन गंगा में स्नान करने को भी शुभ माना जाता है.

मकर संक्रांति के दिन दान करने की परंपरा है. दान करने वाली सामग्री में मुख्य रूप से खिचड़ी (दाल+चावल), गुड, तिल, इत्यादि हैं. उत्तर भारत के कुछ प्रदेशों में विवाहित महिलाएँ 14 चीज़ें दान करती हैं अपनी श्रद्धा और बजट के मुताबिक, जैसे की, साडी, बर्तन, खाने की सामग्री या फिर कुछ और..... बहुत सारे परिवारों में 14 अलग-अलग तरह के लड्डू बनाने की भी प्रथा है.

इसी समय पंजाब में लोहडी का त्यौहार भी मनाया जाता है, और दक्षिण भारत में पोंगल. तो इस त्यौहार पर चलिए हम भी बनाते हैं कुछ तिल से बनने वाले पारंपरिक और कुछ समकालीन व्यंजन......


Bajre Ki meethi poori बाजरे की मीठी पूरी- भारत में जाड़े़ के मौसम में बाजरे से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं. यहाँ हम आपको हमारे बचपन की एक मिठाई के बारे में बता रहे हैं. बाजरे की मीठी पूरी बनlने की यह विधि मेरी मम्मी की है. जब हम छोटे थे तब हमारी मम्मी ढेर सारी मीठी पूरी बनाकर रखती थीं कड़कड़ाती सर्दी में, स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए. इसमें सफेट तिल का भी प्रयोग किया जाता है स्वाद और सेहत को बढ़lने के लिए. आप इन पूरियों को घी में या फिर तेल में भी तल सकते हैं. आशा है यह विधि आपको पसंद आए.
-तिल और गुड के लड्डू तिल और गुड के लड्डू- तिल और गुड के लड्डू उत्तर भारत में सकट चौथ और संक्रांति पर बनाए जाता हैं. मैने यह लड्डू सफेद तिल और गुड़ से बनाए हैं जो खाने में तो लाजवाब हैं ही साथ में स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं. सफेद तिल कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें ख़ासतौर पर कैल्शियम बहुतायत में होता है. तो आप भी बनाइए इस बार तिल-गुड के लड्डू......

संक्रांति की आप सभी को शुभकामनाएँ ,
शुचि


कुछ और संक्रांति के व्यंजन

tilkuta alsi ke laddoo tiltwist

      तिल कुटा                   अलसी के लड्डू            तिल के रोल्स

कुछ और स्वादिष्ट मिठाइयाँ


कुछ फोटो घर पर पार्टी का आयोजन करने और पार्टी का खाना बनाने के बारे में !