शुचि की रसोई में आपका स्वागत है

18, नवम्बर -2017

शुचि की रसोई से ई-मेल प्राप्त करने के लिए क्लिक करें !!

बाजरे की मीठी पूरी!

  • sarson ka saag

    बाजरे की मीठी पूरी

    बाजरे को बहुत पौष्टिक अनाज माना जाता है. बाजरे में प्रोटीन, कारबोहाइड्रेट और रेशे बहुतायत में होते हैं. बाजरा आमतौर पर गरम देशों में उगाया जाता है. भारत में बाजरा बहुत उगाया जाता है और इसका प्रयोग जाड़े़ के मौसम में अधिक किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है और यह शरीर को उर्जा प्रदान करता है. आजकल दुनिया भर में बाजरा बहुत ज़्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि बाजरे में ग्लूटन नही होता है. ग्लूटन एलर्जी में जब.... Read More..

8 नवम्बर -2017

Sarson ka saag!

  • sarson ka saag

    सरसों का साग

    सरसों का साग पंजाब की विशेषता है! इस स्वादिष्ट साग को मक्‍के की रोटी के साथ परोसा जाता है. आमतौर पर यह कोम्बो जाड़े के दिनों में बनाया जाता है जब ताजी सरसों बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है. आजकल सरसों के साग और मक्के दी रोटी की प्रसिद्धि इतनी बढ़ गयी है कि छोटे बड़े सभी रेस्टोरेंट में आसानी से मिल जाता है. सरसों के साग में बहुत पौष्टिकता भी होती है और इसमें खनिज बहुतायत में मिलते हैं, वैसे तो सरसों के साग को बनाने की कई विधिया हैं लेकिन मुझे ....और पढ़ें..

चीज ब्रूसकेता!

  • चीज ब्रूसकेता

    चीज ब्रूसकेता

    ब्रुसकेता एक बहुत ही प्रसिद्ध इतालवी नाश्ता है. इतालवी/ फ्रेंच ब्रेड से बनने वाला यह स्नैक फटाफट बन जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है.. पारंपरिक विधि से बनाएँ तो इसमें ब्रेड के गोल-गोल टुकड़े काट कर पहले उन्हे ओवेन में रखकर टोस्ट बनाते हैं फिर टमाटर, जैतून का तेल, बेसिल इत्यादि चीज़ों से तैयार ड्रेसिंग लगाकर गरमागरम परोसते हैं. ब्रुसकेता को अलग अलग स्वाद का बनाया जा सकता है. आजकल खाने में चीज का परयोज बहुत बढ़ गया है खासतौर पर बच्चों को .... आगे पढ़ें ..

26-अक्तूबर-2017

नयी व्यंजन विधि- राजमा के कबाब

  •  राजमा के कबाब

    राजमा के कबाब

    शाकाहारी कबाब कई तरह के होते हैं, जैसे कि अरबी के कबाब, कच्चे केले के कबाब, पपीते के कबाब इत्यादि. यह विधि राजमा के कबाब की है जो बनाने में तो आसान हैं ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. राजमा में घुलनशील फाइबर बहुतायत में होता है. इसमें प्रोटीन, आइरन, और मैग्नीशियम आदि भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. राजमा के कबाब को हमने तवे में सेक कर बनाया है जिससे इसमें तेल का बहुत ही कम इस्तेमाल हुआ है ... Read More..

14-अक्तूबर-2017

भरवाँ करेले

  •  Bharvan Karele (Stuffed karele)

    भरवाँ करेले

    यहाँ हम आपको एक बहुत ही स्वादिष्ट और पारंपरिक सब्जी बनाना बता रहे हैं. भरवाँ करेले पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती है वैसे आप इसे दाल चावल के साथ भी परोस सकते हैं. भरवाँ करेले उत्तर भारत में बहुत पसंद किए जाते हैं. करेले जल्दी खराब नही होते हैं तो इनको ज़्यादा से बनाकर भी रख सकते हैं. सफ़र में ले जाने के लिए भी करेले की सब्जी बहुत अच्छी रहती है. मैं एक वैष्णव परिवार में जन्मी और पली बढ़ी हूँ तो हमारे घर में खाने में प्याज लहसुन का प्रयोग नहीं होता था जबकि मेरी ससुराल में करेले में प्याज डाली जाती है तो मैं दोनों ही ... ... और पढ़ें

17 अगस्त -2017

नयी व्यंजन विधि - बूँदी का रायता !

  •  Boondi Raita

    बूँदी का रायता

    बूँदी का रायता बहुत ही स्वादिष्ट चटपट बनने वाला रायता है. उत्तर भारत में आमतौर पर बूंदी का रायता हर उत्सव में बनता है. पूरी और आलू टमाटर के रसे के साथ बूँदी रायता बहुत स्वादिष्ट लगता है. बूंदी का रायता आप खिचड़ी, तहरी, या फिर बिरयानी किसी के साथ भी परोसें यह बहुत बढ़िया लगता है. वैसे तो आजकल बूँदी भारतीय स्टोर में आसानी से मिल जाती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो..... Read More..



Your Valuable Comments !!