शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

शुचि की रसोई से ई-मेल प्राप्त करने के लिए क्लिक करें !!

12-मई-2018

माँ दिवस-मदर्स डे !

  • माँ दिवस-मदर्स डे !

    मदर्स डे पूरी दुनिया में मई महीने के दूसरे इतवार को मनाया जाता है. वैसे मेरे लिए तो हर दिन मदर्स डे है. मैं जहाँ भी रहूं मुझे हर वक्त अपनी माँ का ख़याल आता है, मैं हमेशा ही अपनी मम्मी की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की दुआ करती हूँ. हालाँकि मैं उनके लिए ज़्यादा कुछ कर नही पाती हूँ क्योंकि मैं अमेरिका में और मेरी मम्मी भारत में रहती हैं....आगे पढ़ें..

17-अप्रैल-2018

सेम मटर आलू की सूखी सब्जी

  • सेम मटर आलू की सूखी सब्जी

    सेम मटर आलू की सूखी सब्जी

    सेम जिसे और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे कि सुरती पापडी, वेलोर पापडी इत्यादि, बहुत ही पौष्टिक सब्जी है. जब हम छोटे थे तब बच्चों को सब्जियाँ खिलाने के लिए कुछ नायाब ही तरीके हुआ करते थे जैसे कि यह पंक्ति- "सेम मटर आलू हम साहब तुम भालू" अब हर कोई साहब ही बनना चाहता है.... सेम सेहत का खजाना होती है. इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ ही कई खनिज भी पाए जाते हैं... Read More..

10, अप्रैल -2018

गाजर और मिर्च का अचार

  • गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार स्वादिष्ट और चटपट बनने वाला अचार है जिसके लिए आपको बहुत ही कम मसलों कि जरूरत जो आमतौर पर सभी भारतीय घरों में इस्तेमाल होते हैं. इस अचार का आईडिया मुझे एक रेस्टोरेंट से मिला. कुछ समय पहले हमने शिकागो शहर में एक भारतीय रेस्टोरेंट में भरवाँ पराठे के साथ इसे खाया था. खाने में यह आचार बहुत स्वादिष्ट और अचार से ज्यादा सलाद के जैसा लग रहा था.....आगे पढ़ें ..

पान ठंडाई

  • paan thandai

    पान ठंडाई

    ठंडाई उत्तर भारत का एक बहुत ही मशहूर पेय है. यहाँ हम एक खास तरह की पान ठंडाई बना रहे हैं जिसमें हमने सौंफ, पिस्ता, हरी इलायची और पान की पत्तियों का प्रयोग किया है. यह पान ठंडाई बहुत ही स्वादिष्ट है. पारंपरिक ठंडाई को कई प्रकार के मसालों, गुलाब की पत्तियों, और बादाम को पीसकर दूध में डालकर बनाते हैं. ठंडाई उत्तर भारत में खासतौर पर होली के अवसर पर बनायी जाती है. बातों ही बातों में मेरी गुजराती दोस्त ने बताया कि पश्चिम भारत में ठंडाई को ख़ासतौर पर शिव जी के भोग के लिए महा शिवरात्रि.... Read More..

2, फरवरी -2018

  • tutti-frutti-cookies

    टूटी फ्रूटी कुकीज/ कराची बिस्कुट

    टूटी फ्रूटी कुकीज बिना अंडे के बनने वाली बहुत ही स्वादिष्ट कुकीज हैं. भारत में यह कुकीज बाजार में बहुत मिलती हैं. टूटी फ्रूटी कुकीज को कराची बिस्किट के नाम से भी जाना जाता है और यह हैदराबाद की बहुत प्रसिद्ध बिस्किट हैं. मैंने इन स्वादिष्ट कुकीज को बनाना अपनी एक बहुत अजीज दोस्त और छोटी बहन सोनल से सीखा है. सोनल बेकिंग में उस्ताद है. आपको शायद यकीन हो लेकिन सोनल एक से बढ़कर एक डिजाइनर केक घर पर बनाती है जो किसी भी बेकरी को मात दे सकते हैं... आगे पढ़ें .

  • Chili Paneer

    चिली पनीर

    चिली पनीर भारतीय-चाइनीज डिश है और अपने नाम के मुताबिक ही तीखी होती है. इसमें हरी मिर्च और शिमला मिर्च दोनों अच्छे से डाली जाती हैं. चिली पनीर को सूखा भी बना सकते हैं, और इसको करी/ सॉस में भी बना सकते हैं. पनीर, शिमला मिर्च, हरी प्याज, प्याज, और ढेर सारी हरी मिर्च से बनी यह डिश बहुत स्वादिष्ट होती है. इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इससे ही लगा सकते हैं कि यह भारत के छोटे बड़े सभी रेस्टोरेंट में मिलता है .... Read More..

  •  देसी स्टाइल सैंडविच

    देसी स्टाइल सैंडविच

    देसी स्टाइल सैंडविच आलू से बनने वाली बहुत स्वादिष्ट सैंडविच है जो ख़ास उत्तर भारत की विशेषता है. आलू को प्याज और टमाटर के साथ भून कर और उसमें हल्के मसालों का प्रयोग किया गया है. मैने इसमें गेहूँ की ब्रेड का इस्तेमाल किया है स्वाद के साथ स्वास्थ्य को भी बरकरार रखने के लिए. यह सैंडविच बच्चों के लंच बॉक्स, वीकेंड के ब्रन्च, शाम की चाय के साथ या फिर सनडे पिकनिक के लिए भी अति उत्तम रहती हैं. .... Read More..

8 नवम्बर -2017

Sarson ka saag!

  • sarson ka saag

    सरसों का साग

    सरसों का साग पंजाब की विशेषता है! इस स्वादिष्ट साग को मक्‍के की रोटी के साथ परोसा जाता है. आमतौर पर यह कोम्बो जाड़े के दिनों में बनाया जाता है जब ताजी सरसों बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है. आजकल सरसों के साग और मक्के दी रोटी की प्रसिद्धि इतनी बढ़ गयी है कि छोटे बड़े सभी रेस्टोरेंट में आसानी से मिल जाता है. सरसों के साग में बहुत पौष्टिकता भी होती है और इसमें खनिज बहुतायत में मिलते हैं, वैसे तो सरसों के साग को बनाने की कई विधिया हैं लेकिन मुझे ....और पढ़ें..

17 अगस्त -2017

नयी व्यंजन विधि - बूँदी का रायता !

  •  Boondi Raita

    बूँदी का रायता

    बूँदी का रायता बहुत ही स्वादिष्ट चटपट बनने वाला रायता है. उत्तर भारत में आमतौर पर बूंदी का रायता हर उत्सव में बनता है. पूरी और आलू टमाटर के रसे के साथ बूँदी रायता बहुत स्वादिष्ट लगता है. बूंदी का रायता आप खिचड़ी, तहरी, या फिर बिरयानी किसी के साथ भी परोसें यह बहुत बढ़िया लगता है. वैसे तो आजकल बूँदी भारतीय स्टोर में आसानी से मिल जाती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो..... Read More..



Your Valuable Comments !!