बृहस्पतिवार, 5 नवंबर - 2015

Read this page in English

व्यवस्थित रसोई!

प्रिय पाठकों ,

सजी और करीने से लगी चीज़ें सभी को पसंद आती हैं. सामान को सलीके से रखना भी एक कला है. सलीके से रखा गया सामान ना केवल आँखों को अच्छा लगता है बल्कि इससे किसी भी चीज़ को निकालने में समय की बचत भी होती है. ऐसा करने से सामान की बर्बादी भी रुकती है क्योंकि कभी कभी हम खुद ही रखकर भूल जाते हैं कि फलाँ सामान कहाँ रखा था और समय पर जब वह सामान नही मिलता है तो हम फिर उसे दोबारा खरीदते हैं.

आपको अपनी चीज़ें करीने से रखने के लिए बहुत खर्चा करने की ज़रूरत नही है आप इसे अपने बजट के अंदर ही कर सकते हैं. बस ज़रूरत है तो थोड़ी सी सूझ बूझ और थोड़े से समय की!

पैंट्री (pantry)एक अँग्रेज़ी भाषा का शब्द है जिसे हिन्दी में कोठार कहते हैं. कोठार रसोई में वो स्थान है जहाँ हम राशन रखते हैं. यहाँ हमने जो फोटो लगाई हैं वो हमारे रसोई के कोठार की हैं जिसमें कई प्रकार का सामान है जो हमारे स्वाद के हिसाब से है. आप इन फोटो और सुझाव से कुछ आइडिया लेकर अपनी रसोई को अपने हिसाब से और भी खूबसूरती से व्यवस्थित कर सकते हैं.

किचन में सलीके से रखा गया सामान--

pantry Organisation

किचन में सलीके से रखा गया सामान-

organised pantry
किचन में सलीके से रखा गया समान

दालों और चने, राजमा इत्यादि को व्यस्थित करना- दालें तो भारतीय रसोई में रोजाना में ही बनती हैं. भारतीय किचन में कई प्रकार की दालों का प्रयोग किया जाता है. हमारे घर में भी बहुत तरह की दालें, चने, छोले इत्यादि हैं. इनको एक साथ रखने से यह पता रहता है कि घर में क्या-क्या है. मैं दालों को पारदर्शी डिब्बों (आर पlर दिखने वाले) में रखने पसंद करती हूँ जिससे यह बाहर से ही दिखाई देती हैं .

lentils and beans organisation
दालों, चने, राजमा इत्यादि को व्यस्थित करना

मसालों को व्यस्थित रखना - मसाले किसी भी खाने की जान होते हैं ख़ासतौर पर भारतीय खाने में तो अनेक प्रकार के मसालों का प्रयोग होता है. हमlरी रसोई में भी विविध प्रकार के मसाले हैं. कुछ खड़े मसाले, कुछ घर के पिसे मसाले, कुछ बाजार के मसाले और कुछ खास मसाले जो भारत से आते हैं माँ के हाथों के बने और उनके प्यार से सजे. इन सभी मसालों को यह ज़रूरी है कि ध्यान से रखा जाए.

मैने मसालों के डब्बे के ऊपर नाम लिखकर लेबल लगाए हैं जिससे इनको ढूँढने में बहुत आसानी रहती है. यहाँ मैं आपको यह बताना चाहती हूँ कि नीचे जो प्लास्टिक के ढकक्न वाले डब्बे दिख रहे हैं जैसे कि हड़, लौंग, काली मिच इत्यादि यह सभी डिब्बे 17 साल से भी ज़्यादा पुराने हैं. इन डिब्बों को हमने अमीनाबाद, लखनऊ से 1998 में खरीदा था. यह डिब्बे बरसों से हमारे साथ शहर-शहर, देश-देश, और तीन महाद्वीप घूम चुके हैं और आज भी हमारा साथ निभा रहे हैं. तो यह ज़रूरी नही है कि चीज़ें नयी हों ज़रूरी यह है कि उनका रख रखाव अच्छा हो.

spice organisation
मसालों को व्यस्थित रखना

मसालों को व्यस्थित रखना- नीचे लगी फोटो में छोटी छोटी बास्केट में कुछ खास संबंधित मसाले रखे हैं. जैसे कि बाईं तरफ की बास्केट में इतालवी हर्बस रखें हैं. अब जब भी इतालवी खाना बनाना है तो मसाले ढूँढने नही पड़ते हैं बस इस बास्केट को निकालो और सब सामान एक ही जगह पर है. ऐसे ही मध्य की बास्केट में में रायते और मट्ठे (दही के व्यंजन) से संबंधित मसाले रखे हैं जैसे कि भुना और पिसा जीरा, सूखा पुदीना पाउडर, कlला नमक इत्यादि. इन बास्केट के पीछे बोतलों में चायनीज खाने से संबंधित सामग्री रखी है.

spice organisation
मसालों को व्यस्थित रखना

चाय और कॉफी- हमारे घर पर भारतीय अदरक वाली चाय तो रोजाना बनती ही है इसके साथ में और भी कई स्वाद वाली चाय का हम प्रयोग करते हैं जैसे कि संतरे कि चाय, अनानास के स्वाद वाली चाय, बेरी के स्वाद वाली चाय इत्यादि. ऐसे ही हम कई प्रकार की कॉफी भी रखते है घर पर तो इन सब चाय कॉफी को एक साथ रखने पर बड़ी आसानी होती है बनाते समय और यह पता होता है कि क्या क्या स्वाद हैं इस समय हमारे पास.

pantry organisation
करीने से एक साथ रखी समान की बास्केट

वैसे तो मैं छोले और राजमा घर पर इन्हे पहले से भिगो कर ही बनlती हूँ लेकिन कभी कभी अचानक मेहमान के आ जाने यl फिर कभी बच्चों का ही मन हो जाता है छोले खाने का तब समय नही होता छोले भिगोने का तो ऐसे में कैन छोले राजमा से मदद रहती है. इसीलिए मैं कुछ ओरगेनिक छोले और राजमा के कैन रखती हूँ. मैं प्याज और टमाटर का मसाला हमेशा ही घर पर बनाकर फ्रीजर में रखी हूँ तो बहुत जल्दी और आसानी से इन कैन से ज़रूरत पड़ने पर छोले बन जाते हैं.

rice and flour
चावल, आटा, आलू प्याज की टोकरी और कुछ कैन छोले राजमा के, घी इत्यादि

अंतरराष्ट्रीय राशन- हम अपनी रसोई में इतालवी, चायनीज, अमेरिकन, मेक्सिकन, और थाई खाना अक्सर बनाते हैं. इसीलिए मैं कुछ बेसिक राशन इन खानों से संबंधित रखना पसंद करती हूँ जिससे इनको बनाने में आसानी रहती है. इन सभी विदेशी राशन को एक साथ रखने में मेनू प्लान करते समय आसानी रहती है कि घर में क्या क्या समान है और इससे संबंधित कौन सी डिश बन सकती है.

international grocery

कुकबुक/ खाना बनाने से संबंधित किताबें- किताबों का हमारे घर में एक खास स्थान है. हमारे किचन में भी कुकबुक यानि कि खाना बनाने से संबंधित किताबों के लिए एक खास जगह है.

cookbooks
कुकबुक/ खाना बनाने से संबंधित किताबें

कुछ और सुझाव किचन के समान को व्यवस्थित रखने के लिए:

  1. किचन में एक नोट पैड और पैन ज़रूर रखें. जैसे ही कोई सामान ख़त्म हो आप उसे लिख लें जिससे जब आप अगली जब राशन लाएँ तो ज़रूरत का समान आ जाए और फालतू समान ना बढ़े.
  2. सामान को साफ रखने और सजाने के लिए सूझ बूझ की ज़्यादा ज़रूरत है. आप अपने बजट के अंदर पुराने समान को भी सुंदरता के साथ रख सकते हैं.
  3. एक बार जब आप अपने सामान को व्यवस्थित कर लें तो यह आदत बना लें कि जिस सामान को जहाँ से उठाएँ वहीं वापस रखें. ऐसा करने से हाथ के हाथ काम पूरा हो जाता है और आप को अलग से समय नही लगाना पड़ता है रसोई को व्यस्थित करने में.

आशा है आपको यह लेख पसंद आए और आपको अपने किचन को व्यवस्थित करने में इससे कुछ मदद मिले. हमेशा की तरह आपके सुझावों का स्वागत है. धन्यवाद!

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि