मेथी को घर पर उगाने की विधि!

अप्रैल 29th-2016

Read this page in English .

प्रिय पाठकों,

मेथी का पौधा वार्षिक होता है. मेथी बहुत गुणकारी और औषधीय मानी जाती है और इसका उपयोग पेट की बीमारियों से लेकर मधूमेह तक के बचाव में होता. जहाँ ताजी मेथी की पत्तियों का प्रयोग पराठा, सब्जी, करी, नाश्ते इत्यादि में होता है वही मेथी के दानों का प्रयोग मसाले के रूप में होता है.

methi seeds

मेथीदाना

सूखी मेथी की पत्तियों को कसूरी मेथी कहते हैं . कसूरी मेथी का प्रयोग रिच करी जैसे कि पनीर बटर मसाला इत्यादि में होता है. आप कसूरी मेथी पंसारी की दुकान खरीद सकते हैं या फिर घर पर ताजी मेथी की पतियों का डंठल हटा कर उन्हें सुखा कर भी बना सकते हैं.

घर की बगिया में मेथी उगाने की विधि!!

मेथी को आसानी से घर की बगिया में भी उगाया जा सकता है. बल्कि मेरा अनुभव है की मेथी किसी भी और सब्जी के मुकाबले ज्यादा आसानी से बढती है. मेथी को आप रसोई में इस्तेमाल होने वाले मेथीदाने यानि की मसाले वाले सूखे मेथी के बीज मेथी को आप बगीचे में या फिर गमले में किसी भी चीज में उगाये यह बहुत जल्दी अंकुरित होती है.

home grown methi

मेथी को घर पर गमले में उगने के लिए आप गमले में मिटटी लें अब इसके ऊपर अच्छे से मेथीदाना डालें. हर मेथीदाने के बीच में आप लगभग चौथाई इंच की जगह छोड़ें. अब मेथी के दानों (बीज) को आप एक हल्की मिटटी की परत से ढक दें. हल्का सा पानी छिडकें जिससे मिटटी पूरी तरह से गीली हो जाये. लीजिये हो गया काम . हर दिन इस पर पानी का छिडकाव करें जिससे बीज सूखने न पायें और इन्हें नमी मिले. आप देखेंगे कि तीसरे दिन ही मेथी के अंकुर फूट गए हैं. बस हर दिन पानी दीजिये और गमले हो धूप में रखिये. 15 दिन में ही मेथी की पत्तियां काटने लायक बड़ी हो जाती हैं. अगर थोड़ी बड़ी पत्ती चाहिए तो कुछ दिन और इंतजार करें. लगभग 25 दिन में मेथी अच्छी खासी बड़ी हो जाती है.

home grown methi

यह जो फोटो लगीं हैं यह 15 दिन की मेथी की हैं. हमारे यहाँ आजकल दिन का तापमान करीब 15-20 डिग्री सेल्सियस चल रहा है. मेथी बहुत गर्मी ( 40 डिग्री सेल्सियस ) और बहुत सर्दी (बरफ ज़माने वाली ठण्ड) को छोड़कर बाकि मजे में उगाई जा सकते है.

home grown methi

शुभकामनाओं के साथ , !!
शुचि

मेथी के व्यंजन!!

मैं मेथी का इस्तेमाल बहुत सारे व्यंजनों में करती हूँ. पराठे, दाल, छोले, पुलाव इत्यादि किसी भी चीज में जब मैं मेथी डालती हूँ तो इसका स्वाद बहुत बढ़ जाता है.कुछ मेथी से बनने वाले व्यंजन मैं यहाँ आपकी जानकारी के लिए लगा रही हूँ.

methi delicacies



Your Valuable Comments !!