शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

शुचि की रसोई से ई-मेल प्राप्त करने के लिए क्लिक करें !!

14,अगस्त-2018

भारत अपनी आजादी कि 72वीं सालगिरह मना रहा हैं. आजादी के क्या मायने हैं यह हमें अपनी अगली पीढ़ी को बताना बहुत जरूरी है खासकर के हम भारतियों के लिए जो विदेशों में रहते हैं. भारत के खूबसूरत तिरंगें झंडे के रंग के कुछ व्यंजन जो देश कि याद दिलाते हैं हर मौके पर. कुछ  तिरंगें व्यंजन इस ख़ास स्वाधीनता दिवस पर-

स्वाधीनता दिवस कि आप सबको हार्दिक बधाई,
शुचि

कुछ और तिरंगें व्यंजन

  • Indian Tri-Color Pasta

    तिरंगा पास्ता

    कुछ ख़ास मौकों के लिए बनाया गया यह तिरंगा पास्ता. भारत के खूबसूरत तिरंगें झंडे के रंग के कुछ व्यंजन जो देश कि याद दिलाते हैं हर मौके पर. विदेश में रहने वाले भारतीय स्वाधीनता दिवस के अवसर पर बच्चों के साथ उनको हमारे महान देश भारत के इस इस तिरंगे झंडे के तीनों रंगों का महत्व बताते हुए उन्हें साथ यह पास्ता बना सकते हैं. बच्चोँ को सीधे साधे दाल चावल से ज्यादा पसन्द पास्ता होता है . यह हमने घर पर उगाये टमाटर और बेसिल का उपयोग किया हैं सौस बनाने के लिए जिससे...... ... Read More..

27-जुलाई 2018

सावन विशेष!

प्रिय पाठकों, सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू हो रहा है. उत्तर भारत में सावन के महीने के सोमवार को vrat रहने कि परंपरा है तो मैं यहाँ कुछ ख़ास व्रत की व्यंजन विधियाँ बता रही हूँ जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ हल्की भी हैं और इनमें अधिक चिकनाई का प्रयोग भी नहीं करा गया है. सावन का महीना 26 अगस्त को संम्पन होगा रक्षा बंधन के साथ....

कुछ और vrat कि व्यंजन विधियाँ पढ़ें

10, अप्रैल -2018

गाजर और मिर्च का अचार

  • गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार स्वादिष्ट और चटपट बनने वाला अचार है जिसके लिए आपको बहुत ही कम मसलों कि जरूरत जो आमतौर पर सभी भारतीय घरों में इस्तेमाल होते हैं. इस अचार का आईडिया मुझे एक रेस्टोरेंट से मिला. कुछ समय पहले हमने शिकागो शहर में एक भारतीय रेस्टोरेंट में भरवाँ पराठे के साथ इसे खाया था. खाने में यह आचार बहुत स्वादिष्ट और अचार से ज्यादा सलाद के जैसा लग रहा था.....आगे पढ़ें ..

पान ठंडाई

  • paan thandai

    पान ठंडाई

    ठंडाई उत्तर भारत का एक बहुत ही मशहूर पेय है. यहाँ हम एक खास तरह की पान ठंडाई बना रहे हैं जिसमें हमने सौंफ, पिस्ता, हरी इलायची और पान की पत्तियों का प्रयोग किया है. यह पान ठंडाई बहुत ही स्वादिष्ट है. पारंपरिक ठंडाई को कई प्रकार के मसालों, गुलाब की पत्तियों, और बादाम को पीसकर दूध में डालकर बनाते हैं. ठंडाई उत्तर भारत में खासतौर पर होली के अवसर पर बनायी जाती है. बातों ही बातों में मेरी गुजराती दोस्त ने बताया कि पश्चिम भारत में ठंडाई को ख़ासतौर पर शिव जी के भोग के लिए महा शिवरात्रि.... Read More..

  •  देसी स्टाइल सैंडविच

    देसी स्टाइल सैंडविच

    देसी स्टाइल सैंडविच आलू से बनने वाली बहुत स्वादिष्ट सैंडविच है जो ख़ास उत्तर भारत की विशेषता है. आलू को प्याज और टमाटर के साथ भून कर और उसमें हल्के मसालों का प्रयोग किया गया है. मैने इसमें गेहूँ की ब्रेड का इस्तेमाल किया है स्वाद के साथ स्वास्थ्य को भी बरकरार रखने के लिए. यह सैंडविच बच्चों के लंच बॉक्स, वीकेंड के ब्रन्च, शाम की चाय के साथ या फिर सनडे पिकनिक के लिए भी अति उत्तम रहती हैं. .... Read More..

नयी व्यंजन विधि - बूँदी का रायता !

  •  Boondi Raita

    बूँदी का रायता

    बूँदी का रायता बहुत ही स्वादिष्ट चटपट बनने वाला रायता है. उत्तर भारत में आमतौर पर बूंदी का रायता हर उत्सव में बनता है. पूरी और आलू टमाटर के रसे के साथ बूँदी रायता बहुत स्वादिष्ट लगता है. बूंदी का रायता आप खिचड़ी, तहरी, या फिर बिरयानी किसी के साथ भी परोसें यह बहुत बढ़िया लगता है. वैसे तो आजकल बूँदी भारतीय स्टोर में आसानी से मिल जाती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो..... Read More..



Your Valuable Comments !!