शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

18-फरवरी-2020

महा शिवरात्रि विशेष!

प्रिय पाठकों,

इस साल महा शिवरात्रि का पर्व शुक्रवार, 21 फरवरी को है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और भगवान शिव की आराधना करते हैं. कहते हैं कि भगवान शिव को प्रसन्न करना बहुत आसान होता है - शायद यही वजह है कि उन्हे भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है. महा शिवरात्रि का पर्व संपूर्ण भारतवर्ष में धूमधाम से मनाया जाता है.

महा शिवरात्रि के बारे में अधिक जानकारी के लिए-

महा शिवरात्रि शुभकामनाओं के साथ
शुचि

maha shivratri recipes

दही के आलू

  •  dahi aloo

    दही के आलू

    दही के आलू चटपट बनने वाला बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है. दही के आलू बनाने के लिए गाढ़े दही में नमक मिर्च मिलाएं और उबले कटे हुए आलू, लीजिये तैयार हो गए दही के आलू. है न एकदम आसान और स्वाद में बेमिसाल! दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसमे प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होती है. उपवास के दिनों में अधिकतर परिवारों में दही खाया जाता है. स्वादिष्ट दही के आलू व्रत में बहुत अच्छे लगते हैं. कुटु और सिंघाड़े के व्यंजन गर्म तासीर के होते हैं, इसीलिए इन्हें दही के व्यंजनों के साथ.... read more...



मोरिंगा और नारियल की सब्जी

  •  moringa-with-coconut

    मोरिंगा और नारियल की सब्जी

    मोरिंगा के पत्ते गुणों का खजाना हैं. मोरिंगा जिसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है बहुउपयोगी पौधा है. मोरिंगा, मोरंगेसी परिवार का सदस्य है जिसका जिक्र हमारे पौराणिक ग्रंथों में भी है. आयुर्वेद के अनुसार मोरिंगा के फूल, फली, तना, पट्टी, आदि सभी का प्रयोग खाना बनाने और आयुर्वेदिक दवाइयों में भी होता है. इसके बीज का प्रयोग भी दवा के जैसे किया जाता है. मोरिगा यानि की सहजन को गुणों का खजाना बताया गया है, इसमें कई प्रकार के विटामिन, प्रोटीन लौह तत्व और कई प्रकार के खनिज बहुतायत में पाए जाते हैं.... आगे पढ़ें...


  •  turmeric

    हल्दी के फायदे | गुणकारी हल्दी

    हल्दी गुणों का खजाना है. हल्दी को संस्कृत में हरिद्रा कहते हैं. यह अदरक के परिवार जिंजीबेरेसी (Zingiberaceae) की सदस्य है. हल्दी का वानस्पतिक नाम Curcuma longa (कुरकुमा लोंगा) है. ... हल्दी कंद है जिसे बड़ी आसानी से घर पर उगाया जा सकता है. हल्दी का पौधा बहुवार्षिक होता है, यह गर्मी की फसल है लेकिन इसे तेज धूप पसंद नहीं है. हल्दी के पत्ते, तना और कंद सभी का प्रयोग खाने और औषधी बनाने में किया जाता है. नीचे लगी फोटो में हमारे घर पर उगाई गयी हल्दी के पौधे की कुछ अवस्थाएं दिखाई गयी हैं. हम हल्दी के पत्तों, तने और कंद सभी का उपयोग खाने में करते हैं.आगे पढ़ें ..

12-नवम्बर-2018

डायबिटीज के लिए कुछ खास स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन | स्वास्थ्यवर्धक खाना मधुमेह के लिए

प्रिय पाठकों,

अक्सर हमारे पाठकगण पूछते हैं कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित लोग कैसे अच्छे, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बना सकते हैं. हमने मेल के ज़रिए आपको कई बार अलग से भी इसकी जानकारी दी है लेकिन इस बार क्योंकि कई सारी फरमाइश एक साथ आ गयी हैं तो हमने सोचा कि बेहतर होगा अगर विस्तार से इसके बारे में वेबसाइट पर लिखा जाए.

मधुमेह यानि कि डायबिटीज (diabetes) क्या है- जब किसी भी इन्सान के खून में शक्कर की मात्रा निर्धारित मापदंड से ज्यादा हो जाती है तो उसे डायबिटिक यानि कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित कहा जाता है. अब सवाल यह है कि यह निर्धारित मात्रा क्या है ?यह मापदंड समय समय पर बदलता रहता है. मैं डॉक्टर नहीं हूँ तो इस विषय में आप अपने डॉक्टर के साथ बात करें. हाँ जब एक बार किसी को मधुमेह हो गया तो क्या करा जाये? जितना मैंने पढ़ा है और अपने परिजनों को इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद अनुभव किया है उसके अनुसार मैं यह लेख यहाँ पर लिख रही हूँ. सबसे अच्छा यही है कि मधुमेह को खानपान और नियमित कसरत, योग, ध्यान इत्यादि से ही काबू में रखा जाये तो सबसे अच्छा है. मधुमेह की बीमारी अगर बढ़ जाती है तो यह पूरे शरीर को खोखला करना शुरू कर देती है. मैंने परिवार और दोस्तों में कई लोगों को इस बीमारी को भोगते हुए देखा है. मैं सबको यही सलाह देती हूँ कि खानपान में सुधार कीजिये और नियमित रूप से शारीरिक श्रम कीजिये.

नयी व्यंजन विधियाँ ईमेल पर पाने के लिए क्लिक कीजिये!



Your Valuable Comments !!