शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

12-नवम्बर-2018

डायबिटीज के लिए कुछ खास स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन | स्वास्थ्यवर्धक खाना मधुमेह के लिए

प्रिय पाठकों,

अक्सर हमारे पाठकगण पूछते हैं कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित लोग कैसे अच्छे, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बना सकते हैं. हमने मेल के ज़रिए आपको कई बार अलग से भी इसकी जानकारी दी है लेकिन इस बार क्योंकि कई सारी फरमाइश एक साथ आ गयी हैं तो हमने सोचा कि बेहतर होगा अगर विस्तार से इसके बारे में वेबसाइट पर लिखा जाए.

मधुमेह यानि कि डायबिटीज (diabetes) क्या है- जब किसी भी इन्सान के खून में शक्कर की मात्रा निर्धारित मापदंड से ज्यादा हो जाती है तो उसे डायबिटिक यानि कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित कहा जाता है. अब सवाल यह है कि यह निर्धारित मात्रा क्या है ?यह मापदंड समय समय पर बदलता रहता है. मैं डॉक्टर नहीं हूँ तो इस विषय में आप अपने डॉक्टर के साथ बात करें. हाँ जब एक बार किसी को मधुमेह हो गया तो क्या करा जाये? जितना मैंने पढ़ा है और अपने परिजनों को इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद अनुभव किया है उसके अनुसार मैं यह लेख यहाँ पर लिख रही हूँ. सबसे अच्छा यही है कि मधुमेह को खानपान और नियमित कसरत, योग, ध्यान इत्यादि से ही काबू में रखा जाये तो सबसे अच्छा है. मधुमेह की बीमारी अगर बढ़ जाती है तो यह पूरे शरीर को खोखला करना शुरू कर देती है. मैंने परिवार और दोस्तों में कई लोगों को इस बीमारी को भोगते हुए देखा है. मैं सबको यही सलाह देती हूँ कि खानपान में सुधार कीजिये और नियमित रूप से शारीरिक श्रम कीजिये.

नयी व्यंजन विधियाँ ईमेल पर पाने के लिए क्लिक कीजिये!

  •  rasgulla

    रसगुल्ला / रसगुल्ले

    रसगुल्ला और रसगुल्ले सभी को बहुत पसंद होते हैं क्योंकि यह बहुत हल्की मिठाई हैं. रसगुल्ले बनाने की यह विधि एकदम पारंपरिक बंगाली विधि है. वैसे तो बंगाली मिठाई पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन रसगुल्ला- इसका तो कोई तोड़ ही नही है. . अच्छे रसगुल्ले एकदम मुलायम होते हैं और मुँह में रखते ही घुल जाते हैं. रसगुल्ले बनाने की यह विधि एकदम पारंपरिक बंगाली विधि है जिसे ...आगे पढ़ें ..

  •  Noorani Seekh Kebab

    नूरानी सीक कबाब

    नूरानी सीक कबाब शाकाहारी कबाब है जिसे हमने पनीर और चना दाल से बनाया है. लखनऊ यानि कि नवाबों का शहर ! लखनऊ शहर अपनी तहज़ीब के लिए हमेशा से ही मशहूर रहा है, और इसी के साथ ही और भी चीज़ें हैं जो अवध के नाम के साथ ही जेहन में आने लगती हैं, जैसे किलखनऊ के लज़ीज़ कबाब. इन कबाब कि खासियत है कि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्र में क्योंकि हमने यहाँ पनीर के साथ चना दाल का भी इस्तेमाल किया है. स्वाद और सेहत को ध्यान में रखते हुए हमने इसमें कुछ सब्जियाँ भी डाली हैं. . ..read more...

कुछ ख़ास दक्षिण भारतीय व्यंजन !



Your Valuable Comments !!