शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

वैलेंटाइन्स डे विशेष!

वैलेंटाइन्स डे दुनिया भर में 14 फ़रवरी को मनाया जाता है. आम तौर पर ऐसी धारणा है कि यह दिन ख़ासतौर पर युवाओं के लिए मौज मस्ती और उनके प्यार के इज़हार का दिन है. लेकिन अमेरिका में यह दिन बहुत धूम धाम से हर वर्ग के बीच मनाया जाता है. जहाँ लोग डांस पार्टी, कैंडेल लाइट डिनर आदि का आनंद उठाते हैं वहीं इस दिन अमेरिका में स्कूल में बच्चे आपस में कार्ड्स का आदान-प्रदान करते हैं. वैलेंटाइन्स डे का मतलब है एक दूसरे के प्रति प्यार और आदर का इज़हार. अब यह प्यार बच्चों का माँ-बाप के प्रति, उनके टीचर्स के प्रति, दोस्तों के प्रति, और किसी का भी किसी के प्रति हो सकता है...... बच्चे अपने टीचर्स को भी कार्ड्स देते हैं. बच्चों के लिए गेम्स, और पार्टी का आयोजन भी होता है और बच्चों को गुडी बैग ( यानी कि कुछ छोटे-छोटे उपहार) भी मिलते हैं.

valentine gifts

वैलेंटाइन्स डे के बारे में और पढ़ें

शुभकामनाओं के साथ
शुचि

12-नवम्बर-2018

डायबिटीज के लिए कुछ खास स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन | स्वास्थ्यवर्धक खाना मधुमेह के लिए

प्रिय पाठकों,

अक्सर हमारे पाठकगण पूछते हैं कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित लोग कैसे अच्छे, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बना सकते हैं. हमने मेल के ज़रिए आपको कई बार अलग से भी इसकी जानकारी दी है लेकिन इस बार क्योंकि कई सारी फरमाइश एक साथ आ गयी हैं तो हमने सोचा कि बेहतर होगा अगर विस्तार से इसके बारे में वेबसाइट पर लिखा जाए.

मधुमेह यानि कि डायबिटीज (diabetes) क्या है- जब किसी भी इन्सान के खून में शक्कर की मात्रा निर्धारित मापदंड से ज्यादा हो जाती है तो उसे डायबिटिक यानि कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित कहा जाता है. अब सवाल यह है कि यह निर्धारित मात्रा क्या है ?यह मापदंड समय समय पर बदलता रहता है. मैं डॉक्टर नहीं हूँ तो इस विषय में आप अपने डॉक्टर के साथ बात करें. हाँ जब एक बार किसी को मधुमेह हो गया तो क्या करा जाये? जितना मैंने पढ़ा है और अपने परिजनों को इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद अनुभव किया है उसके अनुसार मैं यह लेख यहाँ पर लिख रही हूँ. सबसे अच्छा यही है कि मधुमेह को खानपान और नियमित कसरत, योग, ध्यान इत्यादि से ही काबू में रखा जाये तो सबसे अच्छा है. मधुमेह की बीमारी अगर बढ़ जाती है तो यह पूरे शरीर को खोखला करना शुरू कर देती है. मैंने परिवार और दोस्तों में कई लोगों को इस बीमारी को भोगते हुए देखा है. मैं सबको यही सलाह देती हूँ कि खानपान में सुधार कीजिये और नियमित रूप से शारीरिक श्रम कीजिये.

नयी व्यंजन विधियाँ ईमेल पर पाने के लिए क्लिक कीजिये!



Your Valuable Comments !!