शुचि की रसोई में आपका स्वागत है!

  •  lemon cake

    बिना अंडे का लेमन केक

    हमारे घर में सबको लेमन यानि कि नीबू के स्वाद वाला केक बहुत पसंद है. बाजार केक में बहुत शक्कर होती है और इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती है तो हम इसे घर पर ही बनाते हैं. यहाँ मैं एक बहुत ही आसान विधि बता रही हूँ बिना अंडे का लेमन केक बनाने की. इस विधि का आइडिया मुझे क्रिस होलेचेक (Kris Holechek's) की एक केक बनाने की किताब से आया है. मैने ओरिजिनल रेसिपी में अपने हिसाब से कुछ बदलाव किए हैं जिससे की इसका स्वाद भी अच्छा रहे और सेहत भी बनी रहे. तो चलिए बनाते हैं ल.. read more...

12-नवम्बर-2018

डायबिटीज के लिए कुछ खास स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन | स्वास्थ्यवर्धक खाना मधुमेह के लिए

प्रिय पाठकों,

अक्सर हमारे पाठकगण पूछते हैं कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित लोग कैसे अच्छे, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बना सकते हैं. हमने मेल के ज़रिए आपको कई बार अलग से भी इसकी जानकारी दी है लेकिन इस बार क्योंकि कई सारी फरमाइश एक साथ आ गयी हैं तो हमने सोचा कि बेहतर होगा अगर विस्तार से इसके बारे में वेबसाइट पर लिखा जाए.

मधुमेह यानि कि डायबिटीज (diabetes) क्या है- जब किसी भी इन्सान के खून में शक्कर की मात्रा निर्धारित मापदंड से ज्यादा हो जाती है तो उसे डायबिटिक यानि कि मधुमेह बीमारी से ग्रसित कहा जाता है. अब सवाल यह है कि यह निर्धारित मात्रा क्या है ?यह मापदंड समय समय पर बदलता रहता है. मैं डॉक्टर नहीं हूँ तो इस विषय में आप अपने डॉक्टर के साथ बात करें. हाँ जब एक बार किसी को मधुमेह हो गया तो क्या करा जाये? जितना मैंने पढ़ा है और अपने परिजनों को इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद अनुभव किया है उसके अनुसार मैं यह लेख यहाँ पर लिख रही हूँ. सबसे अच्छा यही है कि मधुमेह को खानपान और नियमित कसरत, योग, ध्यान इत्यादि से ही काबू में रखा जाये तो सबसे अच्छा है. मधुमेह की बीमारी अगर बढ़ जाती है तो यह पूरे शरीर को खोखला करना शुरू कर देती है. मैंने परिवार और दोस्तों में कई लोगों को इस बीमारी को भोगते हुए देखा है. मैं सबको यही सलाह देती हूँ कि खानपान में सुधार कीजिये और नियमित रूप से शारीरिक श्रम कीजिये.

नयी व्यंजन विधियाँ ईमेल पर पाने के लिए क्लिक कीजिये!



Your Valuable Comments !!