दीपावली के पकवान!

Share
See this page in English

19 सितम्बर-

प्रिय पाठकों,

दीपावली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मानाया जाता है. पाँच दिन लंबा चलने वाला यह पर्व धनतेरस से शुरू होता है, उसके बाद छोटी दीपावली/ नरक चौदस, फिर दीपावली, पड़वा/ अन्नकूट/ गोवर्धन पूजा, और फिर आता है भाई दूज का त्यौहार.

पाँच दिन लंबा चलने वाला दीपावली का पर्व इस प्रकार हैं....

धनतेरस 5 नवम्बर
छोटी दीवाली/ नरक चौथ 6 नवम्बर
दीवाली 7 नवम्बर
अन्नकूट/ पड़वा 8 नवम्बर
भाई दूज 9 नवम्बर

दीवाली के लिए आप कुछ मीठे और नमकीन पकवान पहले से बना कर रख सकते हैं जो दो हफ्तों तक ख़राब नहीं होते हैं. और कुछ मिठाई नमकीन आप ताजे तुरंत बना सकते हैं. इसी के साथ दिवाली के दिन के खाने के लिए भी आप कुछ विशेष चीजें बना सकते हैं जैसे पनीर, दम आलू इत्यादि. हमारे घर पर दीवाली के दिन वैष्णव खाना बनता है यानि कि बिना प्याज लहसुन का खाना. तो चलिए हम भी भी बनाते हैं कुछ खास इस दीवाली के अवसर पर.

अमेरिका में हम दीवाली मिल जुल कर परिवार और दोस्तों के साथ मानते हैं. दीवाली के लिए जब हम पार्टी करते हैं तो हम सब मिल जुल कर खाना बनाते हैं. ऐसे ही नीचे लगी फोटो का खाना एक पॉटलक पार्टी का है जिसके लिए खाना हम सब दोस्तों ने मिलकर बनाया था . नीचे लगी फोटो में दम आलू, पनीर बटर मसाला, मिक्स वेजिटेबल करी, पंचमेल दाल , खीरे और पुदीने का रायता, पराठे , शाकाहारी कबाब , पापड़ी चाट इत्यादि है ...

diwali dinner
दीवाली के लिए ख़ास पारंपरिक भारतीय खाना

दीपावली की शुभकामनाओं के साथ,
शुचि


कुछ और पारंपरिक दीपावली की मिठाइयाँ

some photos for party planning and organization!