नयी व्यंजन विधियाँ!

Read this page in English

प्रिय पाठकों,

आपकी सर्च को आसन बनने के लिए मैंने सभी नयी व्यंजन विधियों को एक साथ कर दिया है. इस पन्ने पर वह सभी विधियाँ होंगीं जो हमने पिछले कुछ महीनों में बनायीं हैं. आशा है आपको इससे मदद मिले.


शुभकामनाओं के साथ,
शुचि

  • गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार

    गाजर और मिर्च का अचार स्वादिष्ट और चटपट बनने वाला अचार है जिसके लिए आपको बहुत ही कम मसलों कि जरूरत जो आमतौर पर सभी भारतीय घरों में इस्तेमाल होते हैं. इस अचार का आईडिया मुझे एक रेस्टोरेंट से मिला. कुछ समय पहले हमने शिकागो शहर में एक भारतीय रेस्टोरेंट में भरवाँ पराठे के साथ इसे खाया था. खाने में यह आचार बहुत स्वादिष्ट और अचार से ज्यादा सलाद के जैसा लग रहा था.....आगे पढ़ें ..

  •  Sooji Halwa

    सूजी का हलवा

    सूजी का हलवा तीज-त्यौहारों, शादी-ब्याह, पूजा-पाठ से लेकर किसी भी उत्सव में बनने वाला एक स्वादिष्ट ओर पारंपरिक हलवा है. भारत में अलग अलग प्रान्तों में सूजी का हलवा बनाने की भिन्न भिन्न विधियाँ हैं. यहाँ हम अपने परिवार की सूजी का हलवा बनाने की विधि आप पाठकों के साथ साझा कर रहे हैं... read more....

  •  Buckwheat and Almond Halwa

    कूटू और बादाम का हलवा

    कूटू और बादाम का हलवा बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होता है. कूटू में ग्लूटेन नाम का प्रोटीन नहीं होता है तो जो लोग ग्लूटेन से एलर्जिक हैं वो भी इस हलवे को खा सकते हैं. जहाँ ज्यादातर व्रत में अनाज नहीं खाए जाते हैं वहीँ कूटू एक ऐसा बीज है जिसका प्रयोग भारत में व्रत के दिनों में भी किया जाता है. कूटू के आटे से कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं, जैसे कि कूटू की पकौड़ी, कूटू की पूरी, कूटू के चीले, कूटू का हलवा, कूटू के पराठे इत्यादि... आगे पढ़ें....

  •  almond rose squares

    बादाम और गुलाब की बर्फी

    बादाम और गुलाब की बर्फी स्वादिष्ट और पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो व्रत उपवास के साथ साथ पूजा के लिए या फिर वैसे ही बच्चों के लंच बॉक्स के लिए भी अति उत्तम रहती है. बादाम को एक बहुत ही फायदेमंद मेवा माना जाता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ के लिए अति हितकर होते हैं. हम बचपन से भी सुनते आ रहे हैं .. आगे ...

  •  neebu ki mircha

    नीबू की मिर्चा

    नीबू की मिर्चा- नाम बहुत अलग सा लग रहा है न? यह है भी बिल्कुल अलग सा हल्का फुल्का फटाफट बनने वाला अचार. नीबू की मिर्च में कटी हुई हरी मिर्च के साथ में हैं बारीक कटी हुई अदरक को नीबू के रस में भिगो कर रखा जाता है. स्वाद के लिए इसमें जरा सा नमक भी डाला जाता है. हरी मिर्च और अदरक जब नीबू के रस में भीगती हैं तो नीबू का स्वाद इनमें समा जाता है और यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं. नीबू के रस का स्वाद भी मिर्च और अदरक के तीखेपन के साथ और बढ़ जाता है. आगे पढ़ें ..

  • तरबूज के छिल्के की  सब्जी

    तरबूज के छिल्के की सब्जी

    तरबूज में 92 % पानी होता है और इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होते हैं. तरबूज में अमीनो एसिडस और खनिज भी होते हैं. तरबूज के लाल हिस्से में लाइकोपीन भी बहुतायत में होता है. वैसे तो हम हमेशा तरबूज का लाल हिस्सा खाते हैं और बाहर का सफेद और हरा हिस्सा फेंक देते हैं. लेकिन इस साल हमारे घर की बगिया में तरबूज उग रहे हैं तो हमने तरबूज के छिलकों को फेंकने की जगह इनसे सब्जी बनाई. यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनी....आगे पढ़ें ..

  •  masala mattha

    मट्ठा/ छाछ

    मट्ठा जिसे छाछ के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट पेय है. दही को मथ कर बनाया गया यह पेय गर्मी में ठंडक पहुँचाता है और पाचन को भी सही रखता है. मट्ठा एक बहुत प्राचीन व्यंजन है जिसका जिक्र महर्षि चरक द्वारा रचित चरक संहिता में भी है. गर्मियों में दूध से ज़यादा फ़ाएदेमंद दही रहता है और इसको हजम करना भी आसान होता है. दही में मौजूद जीवाणु पेट के लिए अच्छे रहते हैं. दही में कैल्शियम भी प्रचुर मात्र में होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.आगे पढ़ें ..

  • paan thandai

    पान ठंडाई

    ठंडाई उत्तर भारत का एक बहुत ही मशहूर पेय है. यहाँ हम एक खास तरह की पान ठंडाई बना रहे हैं जिसमें हमने सौंफ, पिस्ता, हरी इलायची और पान की पत्तियों का प्रयोग किया है. यह पान ठंडाई बहुत ही स्वादिष्ट है. पारंपरिक ठंडाई को कई प्रकार के मसालों, गुलाब की पत्तियों, और बादाम को पीसकर दूध में डालकर बनाते हैं. ठंडाई उत्तर भारत में खासतौर पर होली के अवसर पर बनायी जाती है. बातों ही बातों में मेरी गुजराती दोस्त ने बताया कि पश्चिम भारत में ठंडाई को ख़ासतौर पर शिव जी के भोग के लिए महा शिवरात्रि.... Read More..

  •  Boondi Raita

    बूँदी का रायता

    बूँदी का रायता बहुत ही स्वादिष्ट चटपट बनने वाला रायता है. उत्तर भारत में आमतौर पर बूंदी का रायता हर उत्सव में बनता है. पूरी और आलू टमाटर के रसे के साथ बूँदी रायता बहुत स्वादिष्ट लगता है. बूंदी का रायता आप खिचड़ी, तहरी, या फिर बिरयानी किसी के साथ भी परोसें यह बहुत बढ़िया लगता है. वैसे तो आजकल बूँदी भारतीय स्टोर में आसानी से मिल जाती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो..... Read More..

  •  Bharvan Karele (Stuffed karele)

    भरवाँ करेले

    यहाँ हम आपको एक बहुत ही स्वादिष्ट और पारंपरिक सब्जी बनाना बता रहे हैं. भरवाँ करेले पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती है वैसे आप इसे दाल चावल के साथ भी परोस सकते हैं. भरवाँ करेले उत्तर भारत में बहुत पसंद किए जाते हैं. करेले जल्दी खराब नही होते हैं तो इनको ज़्यादा से बनाकर भी रख सकते हैं. सफ़र में ले जाने के लिए भी करेले की सब्जी बहुत अच्छी रहती है. मैं एक वैष्णव परिवार में जन्मी और पली बढ़ी हूँ तो हमारे घर में खाने में प्याज लहसुन का प्रयोग नहीं होता था जबकि मेरी ससुराल में करेले में प्याज डाली जाती है तो मैं दोनों ही ... ... और पढ़ें

नयी व्यंजन विधि- राजमा के कबाब

  •  राजमा के कबाब

    राजमा के कबाब

    शाकाहारी कबाब कई तरह के होते हैं, जैसे कि अरबी के कबाब, कच्चे केले के कबाब, पपीते के कबाब इत्यादि. यह विधि राजमा के कबाब की है जो बनाने में तो आसान हैं ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. राजमा में घुलनशील फाइबर बहुतायत में होता है. इसमें प्रोटीन, आइरन, और मैग्नीशियम आदि भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. राजमा के कबाब को हमने तवे में सेक कर बनाया है जिससे इसमें तेल का बहुत ही कम इस्तेमाल हुआ है ... Read More..

  • sarson ka saag

    बाजरे की मीठी पूरी

    बाजरे को बहुत पौष्टिक अनाज माना जाता है. बाजरे में प्रोटीन, कारबोहाइड्रेट और रेशे बहुतायत में होते हैं. बाजरा आमतौर पर गरम देशों में उगाया जाता है. भारत में बाजरा बहुत उगाया जाता है और इसका प्रयोग जाड़े़ के मौसम में अधिक किया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है और यह शरीर को उर्जा प्रदान करता है. आजकल दुनिया भर में बाजरा बहुत ज़्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि बाजरे में ग्लूटन नही होता है. ग्लूटन एलर्जी में जब.... Read More..

चीज ब्रूसकेता!

  • चीज ब्रूसकेता

    चीज ब्रूसकेता

    ब्रुसकेता एक बहुत ही प्रसिद्ध इतालवी नाश्ता है. इतालवी/ फ्रेंच ब्रेड से बनने वाला यह स्नैक फटाफट बन जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है.. पारंपरिक विधि से बनाएँ तो इसमें ब्रेड के गोल-गोल टुकड़े काट कर पहले उन्हे ओवेन में रखकर टोस्ट बनाते हैं फिर टमाटर, जैतून का तेल, बेसिल इत्यादि चीज़ों से तैयार ड्रेसिंग लगाकर गरमागरम परोसते हैं. ब्रुसकेता को अलग अलग स्वाद का बनाया जा सकता है. आजकल खाने में चीज का परयोज बहुत बढ़ गया है खासतौर पर बच्चों को .... आगे पढ़ें ..


  • सब्जियों और काजू के साथ चाउमीन

    चाउमीन, नूडल्स और सब्जियों से बना चाइनीज स्टिर फ्राइड व्यंजन है जो की पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है. भारत में तो 25चाइनीज खाना इतना पसंद किया जाता है कि पाँच सितारा होटल से लेकर चाट पकौड़ों के साथ अब चाउमीन के ठेले भी आसानी से मिल जाते हैं. इतना मशहूर खाना बनाने में बहुत आसान होता है. शाकाहारी चाउमीन भी कई ...और पढ़ें...

कुछ ठंडे ठंडे कूल कूल पेय!

भारत में पेय / शरबत आमतौर पर मौसम के अनुसार बनाए जाते हैं. आजकल अब जब सभी जगह खूब गर्मी हो रही है तो ऐसे में घर पर बने ठंडे शीतल पेय स्वाद में भी अच्छे लगते हैं और सेहत के लिए भी रहते रहते हैं. तो चलिए आपको झटपट बनने वेल कुछ शीतल पेय के बारे में बताते हैं. कुछ और ठंडे गरम पेय के बारे में पढ़ें.

कुछ मॉकटेल बनाने की विधियों के बारे में यहाँ पढ़ें.



Your Valuable Comments !!