तरबूज के छिल्के की सब्जी

Share
Read this recipe in English

तरबूज गर्मी के मौसम में आने वाला एक बहुत भी लाभकारी फल है. तरबूज में 92% पानी होता है और इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होते हैं. तरबूज में अमीनो एसिडस और खनिज भी होते हैं. तरबूज के लाल हिस्से में लाइकोपीन भी बहुतायत में होता है. वैसे तो हम हमेशा तरबूज का लाल हिस्सा खाते हैं और बाहर का सफेद और हरा हिस्सा फेंक देते हैं. लेकिन इस साल हमारे घर की बगिया में तरबूज उग रहे हैं तो हमने तरबूज के छिलकों को फेंकने की जगह इनसे सब्जी बनाई. यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनी. इस सब्जी को हमने मेथी में छौंक कर बनाया जैसे कि हम उत्तर भारत में कद्दू याने सीताफल की सब्जी बनाते हैं. मैने तरबूज के छिलके के बारे में थोड़ी रिसर्च की तो पता लगा कि तरबूज के सफेद गूदे में लाल हिस्से से भी ज़्यादा अमीनो एसिड होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. तो यह सब्जी स्वादिष्ट तो है ही पौष्टिक भी है. आप इस सब्जी को दल चावल या फिर रोटी पराठा किसी के भी साथ परोस सकते हैं. आशा है यह व्यंजन विधि आपको पसंद आए. हमेशा की तरह अपनी राय ज़रूर लिखें. शुभकामनाओं के साथ, शुचि

watermelon rind sabji
तैयारी का समय: 5 मिनट
पकाने का समय : 25 मिनट
लगभग 60 कैलोरी हर सर्विंग में

 सामग्री (4 लोगों के लिए )

  • तरबूज का बाहरी हरा हिस्सा(तरबूज का छिल्का) लगभग 4 कप
  • हरी मिर्च 2
  • अदरक 1½ इंच टुकड़ा
  • मेथीदाना 1 छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच
  • नमक 1छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
  • पिसी लाल मिर्च ½ छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर 1½ छोटा चम्मच
  • गरम मसाला ½ छोटा चम्मच
  • अमचूर/ खटाई 1 छोटा चम्मच
  • शक्कर 1½ बड़ा चम्मच
  • तेल 2 बड़ा चम्मच
  • कटा हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच (वैकल्पिक)

बनाने की विधि :

  1. तरबूज को काटने के बाद इसका लाल हिस्सा सभी लोग बहुत चाव से खाते हैं अब जो हरा और सफेद हिस्सा बचा है इसकी हम सब्जी बनाएँगें.
watermelon rind
  1. तरबूज के छिलके हो लगभग आधा इंच के टुकड़ों में काट लें.
watermelon rind cut into pieces
  1. हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें. अदरक का छिलका हटा कर और उसे धो कर घिस लें या फिर बारीक काट लें.
  2. अब एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें. मेथीदाना डालें और कुछ सेकेंड के लिए भूनें. आँच को धीमा करके हरी मिर्च और अदरक डालें. कुछ सेकेंड्स भूनें. अब हल्दी पाउडर डालें.
  3. अब इसमें तरबूज के कटे टुकड़े डालें. अच्छे से मिलाएँ. तरबूज को दो मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनें.
  4. अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और पिसा धनिया डालें और एक बार फिर से अच्छे से मिलाएँ. एक मिनट के लिए भूने.
watermelon rind sabji
  1. ढककर तरबूज के गलने तक पकाएँ. इसमें लगभग 20 मिनट का समय लगता है. तरबूज के छिलके कड़े होते हैं तो इन्हे गलने में थोड़ा वक्त लगता है.
watermelon rind sabji
  1. जब तरबूज गल जाए तो इसमें गरम मसाला और खटाई डालें और साथ में डालें शक्कर और अच्छे से मिलाएँ . शक्कर थोड़ा पानी छोड़ेगी. तरबूज को पानी सूखने तक पकाएँ. इसमें लगभग 5 मिनट का समय लगता है. स्वादिष्ट तरबूज की खट्टी मीठी सब्जी अब तैयार है.
watermelon rind sabji
  1. इस स्वादिष्ट सब्जी में आप कटा हुआ हरा धनिया भी डाल सकते हैं स्वाद और सजाने के लिए.
  2. स्वादिष्ट खट्टी मीठी तरबूज की सब्जी को दाल की कचौड़ी के साथ परोसें. आप इसे दाल चावल, रोटी, पराठा या फिर अपनी पसंद कि किसी भी भारतीय रोटी पराठे के साथ परोस सकते हैं.
watermelon rind sabji

कुछ नुस्खे और सुझाव:

  1. मैं खाली घर पर उगाए गये तरबूज के छिलके की सब्जी ही बनती हूँ क्योंकि मुझे पता है कि इसमें किसी भी केमिकल का प्रयोग नही किया गया है. अगर सब्जियों को उगाने के लिए पेस्टिसाइड्स का प्रयोग किया जाता है तो उसके छिलके में केमिकल ज़्यादा रहते हैं और वह नुक़सानदायक हो सकता है./li>
  2. भारत में कद्दू याने कि सीताफल की सब्जी को भी ऐसे ही बनाते हैं. तरबूज की सब्जी को मुझे सीताफल की याद दिला रही थी. आप अगर विदेश में रहते हैं तो जुकिनी की सब्जी भी इसी प्रकार बना सकते हैं.
  3. तरबूज को घर पर उगाना काफ़ी आसान होता है. अगर आप गरम जगह पर रहते हैं और आपके पास थोड़ी भी जगह है तो तरबूज को ज़मीन पर उगा सकते हैं. घर पर सब्जियाँ उगाने के बारे में पढ़ें. .
 home-grown watermelon