मंगौड़ी पापड़ की सब्जी

Share
Read this recipe in English

मंगौड़ी का प्रयोग मैं बचपन से अपने घर में देखती आ रही हूँ. यह मारवाड़ी खाने की जान होती हैं. मंगौड़ी को मूंगदाल के पेस्ट से बनाया जाता है. बनाने के बाद मंगौड़ी को धूप में सुखाते हैं और फिर इसे डिब्बे में स्टोर कर सकते हैं और ज़रूरत के अनुसार इसका प्रयोग किया जा सकता है. मेरे लिए मेरी मम्मी और मेरी सासू माँ घर पर मंगौड़ी बना कर भेज देती हैं. वैसे आजकल बनी बनाई मंगौड़ी आसानी से बाजार में भी मिल जाती हैं. मंगौड़ी का प्रयोग बहुत सारे व्यंजनों में होता है जैसे कि मंगौड़ी की तहरी, मंगौड़ी की सूखी सब्जी भी बनाई जाती है गवार इत्यादि की फली के साथ. मेरी मम्मी मंगौड़ी की बहुत स्वादिष्ट कढ़ी भी बनाती हैं.

आज हम यहाँ आपको मंगौड़ी पापड़ की सब्जी बनाना बता रहे हैं जिसको बनाने की विधि मैंने अपनी एक अजीज दोस्त चंचला से सीखी है. चंचला इन्दौर की रहने वाली हैं और बहुत स्वादिष्ट मारवाड़ी/ राजस्थानी खाना बनाती हैं. इस सब्जी को बनाना भी आसान है और स्वादिष्ट भी बहुत होती है. मंगौड़ी पापड़ की यह सब्जी बिना प्याज लहसुन के बनाई जाती है. इस सब्जी की एक और खासियत है कि यह मधुमेह वाले भी खा सकते हैं. इस सब्जी को आप रोटी, पराठे, या फिर चावल के साथ परोस सकते हैं. आशा है यह विधि आपको पसंद आए. कृपया अपनी राय हमें ज़रूर लिखें. शुभकामनाओं के साथ, शुचि

mangaudi papad

 सामग्री (4 लोगों के लिए )

  • मंगौड़ी ½ कप
  • आलू 3 मध्यम
  • (पापड़ 2 मध्यम
  • अदरक घिसा हुआ, 1 छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च 1
  • जीरा 1 छोटा चम्मच
  • हींग 2 चुटकी
  • हल्दी पाउडर ¼ छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर 1½ छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच
  • नमक 1½ छोटा चम्मच
  • घी 1 बड़ा चम्मच
  • गरम मसाला ½ छोटा चम्मच
  • पानी  2 कप
  • कटा हरा धनिया 2-3 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि :

  1. हरी मिर्च का डंठल हटा कर इसे धो लें. अब मिर्च को बारीक काट लें.
  2. प्रेशर कुकर में या फिर कड़ाही में मध्यम आँच पर 1 बड़ा चम्मच घी गरम करें. अब इसमें जीरा डालें और कुछ सेकेंड के लिए भूनें और फिर हींग डालें. अब घिसी हुई अदरक डालें और कुछ सेकंड्स भूनें.
  3. अब इसमें मंगौड़ी डालें और मध्यम आँच पर मंगौड़ी के सुनहरा होने तक भूने. मंगौड़ी को भूनने में 2-3 मिनट का समय लगता है.
roasted mangaudi
  1. अब इसमें कटी हरी मिर्च डालें और नमक,पिसी लाल मिर्च, हल्दी और धनिया भी डालें. सभी मसलों को अच्छे से मिलाएं.
  2. अब लगभग 2 कप पानी डालें. एक उबाल लें. आंच धीमी करके कुकर का ढक्कन लगायें और एक सीटी लगायें. अगर आप सब्जी कढ़ाही में बना रहें है तो मंगौड़ी के गलने तक पकाएं.
  3. पापड़ को लगभग डेढ़ दो इंच के टुकड़ों में तोड़ लें. टूटे पापड़ के टुकड़ों को मंगौड़ी में डालें. अच्छे से मिलाएं और सब्जी को 2-3 मिनट के लिए पकाएं. अगर सब्जी में पानी कम है तो पानी को अलग से गरम करके इसमें मिला सकते हैं. गरम मसाला डालें और सब्जी में एक और उबाल लें. आंच बंद कर दें.
  4. स्वादिष्ट मंगौड़ी पापड़ की सब्जी अब तैयार है. इसमें बारीक कटा हरा धनिया डालें.
  5. मंगौड़ी पापड़ की सब्जी को पराठे या फिर पूरी किसी के साथ भी परोसिए यह बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. आप इस करी को चावल के साथ भी परोस सकते हैं.
mangaudi papad

कुछ नुस्खे / सुझाव 

  1. मंगौड़ी पापड़ की सब्जी के लिए पापड़ को भूनने या फिर तलने की जरूरत नहीं है. बस कच्चे पापड़ को तोड़ कर सब्जी में डाल दें. यह सब्जी की करी और मसालें में पाक जाता है..
  2. आप पापड़ का चयन अपने स्वाद के अनुसार कर सकते हैं. सब्जी में नमक डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि अधिकतर पापड़ में भी नमक होता है तो शुरू में कम नमक डालें. सब्जी पाक जाने पर आप स्वादानुसार और नमक दाल सकते हैं.
  3. अगर आप तीखा खाने के शौकीन हैं तो मिर्च की मात्रा स्वादानुसार बढ़ा लें. अगर घर पर छोटे बच्चे हैं तो हरी मिर्च को साबुत डालें सब्जी में जिससे मिर्च छाटना आसान हो जाएगा. मिर्च की खुश्बू भी आ जाएगी और यह बच्चों के मुँह में भी नही जाएगी.
  4. आप साबुत मंगौड़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसे टुकड़ों तोड़ भी सकते हैं. मंगौड़ी का कोई भी व्यंजन बनाने से पहले मंगौड़ी को मध्यम आँच पर घी/ तेल में सुनहरा होने तक भूनना अनिवार्य है.
  5. मैं मंगौड़ी को घी में भूनना पसंद करती हूँ इससे मंगौड़ी की खुश्बू बहुत अच्छी आती है लेकिन आप इसे तेल में भी भून सकते हैं.

कुछ और रसेदर सब्जियाँ


कुछ और मंगौड़ी के व्यंजन