साझा करें
See this recipe in English

अखरोट की बरफी

अखरोट को एक बहुत ही फयदेमाड मेवा माना जाता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं. अखरोट की बरफी एक बहुत आसानी से बनने वाली मिठाई है. इस मिठाई को बनने में समय भी कम लगता है. आप अपने स्वाद के अनुरूप इसमें कुछ और मेवे भी मिला सकते हैं आम तौर पर मेवे की मिठाई व्रत में भी खाई जा सकती है. तो आप भी बनाएँ यह स्वादिष्ट बरफी और इस बरफी को बनाने के बाद अपने विचार और अनुभव ज़रूर लिखें. शुचि.

walnut barfi
सामग्री
(लगभग 24 बरफी के लिए)

  • अखरोट 1 कप/ 200 ग्राम
  • शक्कर ½ कप/ 100 ग्राम
  • पानी ¼ कप
  • घी कुछ बूंदे, तली को चिकना करने के लिए

बनाने की विधि :

  1. एक छोटी थाली या फिर ट्रे की तली को कुछ बूंदे घी की लगाकर चिकना करके अलग रखें. आप पर्चमेंट (बटर) पेपर का प्रयोग भी कर सकते हैं बरफी को फैलने के लिए.
  2. अखरोट को साफ करके सूखा पीस लें. अखरोट को एकदम बारीक पीसें जिससे की बरफी चिकनी बने.
ground walnut
बारीक पिसा अखरोट और शक्कर
  1. एक नॉन स्टिक कड़ाही मे पानी और शक्कर उबालिए. पहले उबाल के बाद आँच को धीमा कर दीजिए और चाशनी के गाढ़ा होने तक पकाइए. इस प्रक्रिया में तकरीबन 3-5 मिनट लगते अखरोट की बरफी बनाने के लिए दो तार की चाशनी उपयुक्त रहेगी. दो तार की चाशनी को जाँचने के लिए अपनी दो उंगलियों के बीच में एक बूँद चाशनी को लेकर खीचिए, अगर उंगलियों के बीच में दो तार बनें तो चाशनी बिल्कुल ठीक है.
  2. अब चाशनी की कड़ाही को आँच से हटाकर इसमें अखरोट का पाउडर डालिए और जल्दी से इसे चाशनी में मिलाइए. कड़ाही को वापस धीमी आँच पर रखें और बराबर चलाते हुए अखरोट और चाशनी के मिक्स के किनारा छोड़ने तक पकाईए. इसमें २-3 मिनट का ही समय लगता है. तो सब काम जल्दी-जल्दी करना होता है.
  3. अब आँच बंद कर दीजिए. अब मिश्रण को पहले से चिकनी करी प्लेट / ट्रे में चौथाई इंच मोटी परत में बारबर से फ़ैलाएँ. आप चाहें तो हथेली को चिकना करके इसे फैला सकते हैं या फिर बेलन को भी चिकना करके उसकी मदद से भी अखरोट के मिश्रण को फैला सकते हैं. अब इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. इसमें तकरीबन 10-15 मिनट का समय लगता है.
walnut mixture spreaded on the perchament paper
अखरोट के मिश्रण को पर्चमेंट पेपर पर फैलाने के बाद
  1. अब आप अखरोट की बरफी को मनचाहे आकार में काट लें.
walnut barfi
अखरोट की बरफी
  1. स्वादिष्ट अखरोट की बरफी अब तैयार है परोसने के लिए. आप इसे पहले से बनाकर भी रख सकते हैं. अखरोट की बरफी 2-3 हफ्ते तक रखी जा सकती है. अगर मौसम गरम है तो बरफी को फ्रिज में रखें.
walnut barfi

कुछ नुस्खे और सुझाव:

  1. आप अखरोट के साथ इस बरफी में गुलाब की सूखी पत्तियाँ भी पीस सकते हैं, इससे बरफी और स्वादिष्ट बनती है.
  2. अगर चाशनी ठीक बनी होगी तो अखरोट की बरफी बनाने में आपको बिल्कुल भी परेशानी नही होगी इसलिए चाशनी को ध्यान से बनाएँ.
  3. आप बरफी को फैलlने के लिए आप पर्चमेंट (बटर) पेपर का प्रयोग भी कर सकते हैं ऐसा करने से तली या ट्रे पर चाकू के निशान भी नही आते हैं बरफी काटते समय.
walnut barfi

कुछ और स्वादिष्ट मेवे की मिठाइयाँ:

badam deep kaju barfi mewa pag