मारीनारा सौस

साझा करें
See this recipe in English

मारीनारा सौस ताजे रोमा टमाटर, और बेसिल से बनाई जाती है. बच्चों को यह सौस पास्ते के साथ बहुत पसंद आती है. वैसे तो यह मारीनारा सौस बहुत आसानी से बाजार में मिल जाती है लेकिन फिर भी गर्मी के मौस्म में जब ताजे लाल टमाटर बहुतायत में मिलते हैं तो इसे घर पर बनाने का मज़ा की कुछ और है..

pizza sauce

बनाने की विधि

  1. टमाटरों को धोकर दो मिनट के लिए गरम पानी में उबाल लें. अब इनको ठंडा होने दें और फिर टमाटर का छिलका उतार लें और बीच से दो भागों में काटकर अंदर के बीज हटा दें. अब टमाटर को छोटा छोटा काट लें.
pizza sauce

सामग्री

(लगभग 1½ कप सौस के लिए )
  • लाल टमाटर 4 मध्यम/ 450 ग्राम
  • *प्याज 2 बड़ा चम्मच बारीक कटा
  • ताजी बेसिल पत्तियाँ 5-6
  • नमक ½ छोटा चम्मच
  • काली मिर्च, ताजी कुटि स्वादानुसार
  • जैतून का तेल 2 बड़ा चम्मच

 

*पारंपरिक इतालवी विधि में लहसुन डालते हैं, लेकिन मैं क्योंकि लहसुन का उपयोग नही करती हूँ इसलिए मैने प्याज डाला है.

टमाटर का छिलका हटाने के बाद
  1. बेसिल की पत्तियों को भी धोकर छोटा-छोटा काट लें, या फिर हाथ से तोड़ लें. मैं बेसिल को हाथ से ही तोड़ना पसंद करती हूँ, ऐसा करने से बेसिल की पट्टी काली नही पड़ती है. अगर आपको ताजी बेसिल नही मिलती तो आप सूखी बेसिल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  2. अब एक कड़ाही में तेल गरम करें. इसमें बारीक कटी प्याज डालें और मध्यम आँच पर गुलाबी होने तक भूनें. इसमें तकरीबन 2-3 मिनट का समय लगता है. ध्यान रखें की प्याज जलने ना पाए.
  3. अब भूनी प्याज में टमाटर, काली मिर्च, और नमक डालें और अच्छे से मिलाएँ.
sauce
मारीनारा सौस
  1. एक उबाल आने के बाद आँच को धीमा कर दें और सौस को धीमी आँच पर पकने दें. बीच-बीच में इसे चलाना ना भूलें. सौस के तैयार होने में लगभग 10-15 मिनट का समय लगता है. तैयार सौस गाढ़ी और चिकनी होती है. अब इसमें बेसिल की पत्तियां डाले.
marinara sauce
मारीनारा सौस
  1. मारीनारा सौस अब तैयार है. आप चचे तो इसे तुरंत इस्तेमाल में ला सकते हैं या फिर इसे फ्रिज में रखकर बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  2. आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से अधिक मात्रा में भी इस सौस को बना सकते हैं.

कुछ नुस्खे/ सुझाव

पारंपरिक इतालवी सौस बनाने की विधि में लहसुन डालते हैं, लेकिन मैं क्योंकि लहसुन का उपयोग नही करती हूँ इसलिए मैने सिर्फ़ प्याज डाला है.

कुछ और स्वादिष्ट इतालवी व्यंजन