गुणकारी काली मिर्च

Share
Read this page in English

आपको शायद जानकर आश्चर्य हो कि काली मिर्च का उल्लेख आयुर्वेद में भी है। काली मिर्च का प्रयोग खाने में मसाले के जैसे और दवाइयों में सदियों से होता आ रहा है। काली मिर्च जिसे अंग्रेजी में ब्लैक पेप्पर ( Amazon Link for Organic Black Pepper ) कहते हैं पाइपरेसी(Piperaceae) परिवार का सदस्य है और इसका वानस्पतिक नाम पाइपर नाइग्रम (Piper nigrum) है।

black-pepper

काली मिर्च पौधे का फल है। इसके फल गुच्छों में उगते है। काली मिर्च का फल हरा होता है और पक जाने पर फल का रंग लाल हो जाता है और जब इसे तोड़कर सुखाया जाता है तो इसका रंग काला हो जाता है। काली मिर्च अन्दर से हलकी सफेद होती है।

काली मिर्च में पानी में अघुलनशील क्षार होता है जिसे पाइपरीन कहते हैं जिससे काली मिर्च की चरपराहट आती है।

काली मिर्च का प्रयोग खाने में पूरी दुनिया में किया जाता है। काली मिर्च में कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि इनके अन्दर कई बीमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता होती है। काली मिर्च का प्रयोग कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है।

कुछ काली मिर्च के प्रयोग जो घर के बड़े बुजुर्ग करते हैं वो इस प्रकार हैं।

  • घर पर बनाये जाने वाले दन्त मंजन में काली मिर्च का प्रयोग किया जाता है। यह मुहँ में जीवाणु नहीं बनने देती ऐसा माना जाता है। काली मिर्च को उबालकर इसके पानी से कुल्ला भी कराया जाता है। । (आजमाया है)
  • काली मिर्च को पीसकर फुंसी में लगाया जाता है जिससे छोटी फुंसी बैठ जाती है या फिर पकी हुई फुंसी का पस जल्दी निकल जाता हैं।
  • कीड़े के काटने पर काली मिर्च को पीसकर सिरके के साथ लगाने से कहते हैं इसका जहर बाहर आ जाता है।
  • काली मिर्च का प्रयोग तुलसी और शहद के साथ खांसी के लिए भी किया जाता है।
  • काली मिर्च को हल्दी के साथ गरम दूध में मिलाकर पीने से भी सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। । (आजमाया है)
  • जब हम छोटे थे तो सूखी खांसी हो जाने पर हमारे बाबा जी काली मिर्च को मलाई में मिलाकर भी खाते थे।

काली मिर्च के और भी बहुत गुणों का उल्लेख आयुर्वेद में किया गया है। वैसे यूरोप में भी खाने में काली या फिर सफेद जो कि एक ही पौधे से आती है का प्रयोग लाल या फिर हरी मिर्च के मुकाबले में अधिक होता है।

सफेद मिर्च -सफेद मिर्च का प्रयोग आमतौर हल्के रंग के व्यंजनों जैसे कि सूप, सलाद, ठंडाई, बेक्ड रेसिपी इत्यादि में किया जाता है. सफेद और काली मिर्च दोनों एक ही पौधे के फल हैं बस अपने रंग की वजह से उनका इस्तेमाल अलग हो जाता है.

white-pepper

जानकारी का स्रोत- महर्षि वाग्भट रचित अष्टांगहृदयं एवं भावप्रकाशनिघंटु