लोबिया के कबाब

Share
Read this recipe inEnglish

शाकाहारी कबाब कई तरह के होते हैं, जैसे की, अरबी के कबाब, कच्चे केले के कबाब, पपीते के कबाब इत्यादि. यह विधि लोबिया के कबाब की है जो बनाने में तो आसान हैं ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. लोबिया पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, और साथ ही साथ इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होता है. लोबिया में और दालों के मुक़ाबले में फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है, और यह प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है. तो आप भी बनायें लोबिया के कबाब और कृपया अपनी राय और सुझाव जरूर लिखें. शुभकामनाओं के साथ, शुचि

lobiya ke kebab
सामग्री
(16 कबाब के लिए )
  • लोबिया 1 कप
  • उबला आलू 1 मध्यम
  • प्याज बारीक कटा 1 मध्यम
  • अदरक बारीक कटी 2 छोटे चम्मच
  • हरी मिर्च 2 बारीक कटी
  • हरा धनिया बारीक कटा 2 बड़े चम्मच
  • जीरा ½ छोटा चम्मच
  • नमक 1 ½ छोटे चम्मच/ स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर ¼ छोटे चम्मच
  • गरम मसाला ½ छोटे चम्मच
  • चाट मसाला ½ छोटे चम्मच
  • तेल 2 छोटे चम्मच+ सेकने के लिए

परोसने के लिए

बनाने की विधि :

  1. लोबिया को बीनकर धो लें. अब इसे लगभग 3-4 कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें. अगर आप रात में लोबिया भिगोना भूल जाएँ तो आप इसे सुबह भी भिगो सकते हैं लेकिन आप जब भी लोबिया भिगोयें इसे कम से कम 5 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगोकर रखें.
water soaked lobiya
  1. लोबिया को 1 छोटा चम्मच नमक डालकर मध्यम आँच पर प्रेशर कुकर में उबाल लें. लोबिया को गलने में 10-12 मिनट का समय लगता है. लोबिया 1 सीटी में आराम से गल जाता है.
  2. उबले लोबिया को थोड़ा ठंडा हो जाने दें. अब इसे छलनी पर पलट दें जिससे इसका अतिरिक्त पानी निकल जाए. इस पानी को आप फेंक भी सकते हैं लेकिन आप इसे सूप, दाल आदि में डाल भी सकते हैं.
  3. अब लोबिया को एक बड़े कटोरे या परत में लें और इसे अच्छे से मसल लें.
  4. उबले आलू को छीलकर अच्छे से मसल लें.
ingredients for lobiya kebeb
  1. एक कड़ाही में 2 छोटे चम्मच तेल गरम करें. जब तेल गरम हो जाए तो इसमें आधा छोटा चम्मच जीरा डालें. जब जीरा तड़क जाए तो इसमें कटी प्याज डालें और 2 मिनट के लिए प्याज को भूनें. अब इसमें घिसी हुई अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालें. कुछ सेकेंड्स भूनें.
onion frying for kebab
  1. अब भुने प्याज में मसला हुआ लोबिया, मसले हुए आलू, आधा छोटा चम्मच नमक, पिसा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और चाट मसाला डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. कुछ एक मिनट भूनें जिससे लोबिया का अतिरिक्त पानी सूख जाए.
  2. अब इसमें कटा हरा धनिया डालें. अच्छे से मिलाएँ. अब आँच बंद कर दें.
  3. कबाब के इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें.<
mixture for kebab
  1. अब इस मिश्रण के 16 अंडाकार कबाब बना लें. आप किसी और आकर के कबाब भी बना सकते हैं . अब कबाब को सेट करने के लिए ढककर फ्रिज में रखें लगभग 20 मिनट के लिए. ऐसा करने से कबाब चिकने बनते हैं और सएकते समय फटते नही हैं.
kebeb is ready for frying
  1. एक तवे/ पैन को गरम करिए. इसमें थोड़ा सा तेल डालिए और मध्यम आँच पर कबाब को दोनों तरफ से लाल होने तक सेकिये.
lobiya kebab frying
  1. स्वादिष्ट और पौष्टिक कबाब को धनिया की चटनी< के साथ परोसिए. लखनऊ शहर में कबाब के साथ पतली और लंबी कटी प्याज भी परोसी जाती हैं.
lobiya ke kebab

कुछ और स्वादिष्ट नाश्ते :

  1. आप इसी प्रकार राजमा के कबाब भी बना सकते हैं.
  2. मैने कबाब को कम तेल लगाकर सेका है जिससे स्वादिष्ट होने के साथ साथ यह पौष्टिक भी रहें, लेकिन आप चाहें तो इन्हे तल भी सकते हैं
  3. आप मिर्च की मात्रा अपने स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं.
  4. आप लोबिया के कबाब को बिना प्याज के भी बना सकते हैं.

कुछ और स्वादिष्ट नाश्ते