Share
Read this recipe in English

लौकी पोस्तो

लौकी पोस्तो की यह सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है . लौकी, जिसे घिया, कद्दू , दूधी इत्यादि नामों से भी जाना जाता है, स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है. लौकी में तकरीबन 90% मात्रा पानी की होती है और इसमें रेशे भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. लौकी में विटामिन सी, जिंक, औट रिबॉफ्लेविन भी पाया जाता है .
इस रेसिपी के पीछे एक बहुत सुन्दर कहानी है. इस लौकी पोस्तो की रेसिपी का श्रेय मेरी एक बहुत अज़ीज दोस्त शालिनी और उसके पति आलोक को जाता है. इस साल 2016 की गर्मी की छुट्टियों में जब हम भारत गये थे तो मुझे अपनी स्कूल / कॉलेज की सहेलियों से लगभग 2 दशक बाद मिलने का मौका मिला. हमारा मीटिंग पॉइंट था शालिनी का घर! हम सभी सहेलियां बहुत उत्साहित थे एक दूसरे से मिलकर. शालिनी के पति आलोक बहुत ही सज्जन इंसान हैं उन्होने उस दिन किचन की ज़िम्मेदारी अपने ऊपर ले ली जिससे शालिनी हमारे साथ वक्त बिता सके. जब दोपहर के खाने का समय हुआ तो हम सब शाकाहारी व्यंजनों से सजी मेज देखकर हैरान थे. सभी व्यंजन बहुत लज़ीज़ थे. एक व्यंजन जो मुझे ख़ासतौर पर बहुत पसंद आया वह थोड़ा अलग सा था. मैने आलोक से पूछा कि यह किसकी सब्जी है तो आलोक ने बताया कि यह लौकी पोस्तो है. मैने अब तक जितने भी पोस्तो व्यंजन अपनी बंगाली दोस्तों के घर खाए थे वो बहुत हल्के और थोड़े फीके से होते हैं जब मैने इस बारे में आलोक को बताया तो आलोक ने अपनी चिरपरिचित मुस्कान के साथ बताया कि वैसे तो वो बंगाली है लेकिन क्योंकि वह उत्तर भारत में बड़े हुए है इस लिए उनके बंगाली खाने में बहुत उत्तर भारतीय स्वाद भी है. अब क्योंकि हम सभी दोस्तों को यह लौकी पोस्तो बहुत पसंद आई तो फिर हमने आलोक से इसकी रेसिपी पूछी जिसे आलोक ने बहुत प्यार से हम सबको बताया.
जब हम छुट्टियों के बाद भारत से वापस लौटकर अमेरिका आए तो हमने लौकी पोस्तो घर पर बनाई जिसे खाकर मेरे पति ने कहा कि "यह मेरे लिए अब तक की सबसे स्वादिष्ट लौकी की सब्जी है". तो आप समझ सकते हैं यह कितनी स्वादिष्ट सब्जी है, तो आप भी आजमाएँ यह स्वादिष्ट लौकी पोस्तो की सब्जी और हमेशा की तरह अपनी राय ज़रूर लिखे. शुभकामनाओं के साथ, शुचि

lauki posto

सामग्री (4 लोगों के लिए)

  • लौकी 1 मध्यम/li>
  • हरी मिर्च 2, बारीक़ कटी
  • घी 2 छोटा चम्मच
  • जीरा 1 होता चम्मच
  • हीन्द 2 चुटकी
  • हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर ¼ छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • गरम मसाला , a hint of2 चुटकी/ स्वादानुसार
  • नमक 1¼ छोटा चम्मच
  • पोस्ता दाना 3 बड़ा चम्मच
  • हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच बारीक़ कटा

बनाने की विधि :

  1. लौकी का तना काटकर हटा दें. अब लौकी का छिलका हटा कर इसे धो लें. लौकी को मनचाहे आकार में काट लें. मैने लौकी को पतले और लंबे टुकड़ों में कटा है .
lauki cut into finger shape
कटे हुए लौकी के टुकड़े
  1. कड़ाही में 2 छोटे चम्मच तेल/ घी गरम करें. गरम घी में 1 छोटा चम्मच जीरा डालें. जब जीरा चटक जाए और भुन जाएँ तब इसमें हींग और कटी हुई हरी मिर्च डालें. कुछ सेकेंड्स भूनें
  2. आँच धीमी करके हल्दी पाउडर डालें. अब कटे हुए लौकी के टुकड़े डालें और मध्यम आँच पर लौकी को 2-3 मिनट भूनें. अब इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ.
luki cooking for lauki posto
लौकी मसाले के साथ
  1. लौकी को ढककर थोड़ा गला लें. लौकी को बहुत ज़्यादा ना पकाएँ नही तो यह घुट जाएगी. इस लौकी पोस्तो की विधि में खिली खिली लौकी ज़्यादा स्वादिष्ट लगती है.
  2. जब तक लौकी गल रही है आप या तो पोस्तादाना को सूखा पीस लें या फिर थोड़ा सा पानी डालकर पोस्ता दाना को बारीक पीस कर इसका पेस्ट बना लें.
  3. अब पोस्तो को लौकी में डालें. साथ में थोड़ा सा पानी भी डालें. पोस्तो को लौकी के साथ अच्छे से मिलाएँ. ढककर लौकी को पोस्तो के साथ 5-7 पकाएँ. आप चाहें तो स्वादानुसार ज़रा सा गरम मसाला भी डाल सकते हैं.
after adding posto in lauki
लौकी पोस्तो
  1. आँच बंद कर दें अब ,लौकी पोस्तो तैयार है परोसने के लिए.
  2. लौकी पोस्तो को कटी हरी धनिया से सजाएँ.
  3. आप इस स्वादिष्ट लौकी पोस्तो< को रोटी, पूरी, या फिर चावल किसी के साथ भी परोस सकते हैं.
lauki posto

कुछ नुस्खे / सुझाव:

  1. अगर आप लौकी पोस्तो को पारंपरिक बंगाली तरीके से बनाना चाहते हैं तो इसे जीरे के स्थान पर पंचफोरन ( कलौंजी, मेथीदाना, जीरा, सरसों, और सौंफ का मिश्रण) मसाला में भी छौंक सकते हैं.
  2. पारंपरिक बंगाली सब्जियाँ सरसों के तेल में छौंकी जाती हैं लेकिन आप अपने स्वाद और सेहत के हिसाब से कोई भी खाने वाला तेल या फिर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. मैने पोस्तादाना सूखा पीसा है लेकिन आप इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  4. लौकी को घर की बगिया में आसानी से उगाया जा सकता है. लौकी का पौधा गर्मी के मौसम में बहुत तेज़ी से बढ़ती है. नीचे लगी फोटो हमारी बगिया है की जिसमें लौकी को बेल पर लटक रही है. घर पर सब्जी उगाने के बारे में पढ़ें. .
 lauki plant

कुछ और सूखी सब्जियाँ

कुछ और लौकी के व्यंजन