Share
Read this recipe in English

खट्टा मीठा आम का पना

खट्टा मीठा कच्चे आम का पना एक गर्मी में बनाया जाने वाला बहुत ही स्वादिष्ट पेय है. वो लोग जो खट्टा आम का पाना नही पी पाते हैं , उनके लिए यह पेय बहुत अच्छा रहेगा. कच्चे आम विटामिन सी और विटामिन ए के अच्छे स्रोत है. कच्चे आम में विटामिन सी की मात्रा पक्के आम की तुलना में काफ़ी ज़्यादा होती है. इस पने में पुदीना पाउडर, भुना और कुटा जीरा और काला नमक डाला जाता है जो इसे बहुत स्वादिष्ट बनाता है. हमने इस पने में ब्राउन शुगर डाली है जिससे स्वाद के साथ साथ सेहत भी बनी रहे. तपती गर्मी के मौसम में यहाँ पना बहुत ठंडक पहुंचाता है. तो आप भी बनायें यह स्वादिष्ट ठंडा ठंडा खट्टा मीठा आम का पना और कृपया अपनी राय हमें जरूर लिखें. शुचि

khatta meetha pana

सामग्री

(4 पेय ( ग्लास) के लिए)
  • कच्चे आम 4 छोटे/ 1 बड़ा
  • शक्कर 4 बड़े चम्मच
  • नमक ½ छोटा चम्मच
  • काला नमक ½ छोटा चम्मच
  • पुदीना पाउडर 1 बड़ा चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच   
  • भुना जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि :

  1. आम के ऊपर की चिप निकालकर इसे अच्छे से धो लें. अब आप का का छिलका हटा दें. आप चाहें तो इसे एक बार फिर से धो सकते हैं.
  2. अब आम के टुकड़े काट लें. एक कप पानी में आम के टुकड़े और साथ में इसकी गुठली भी उबाल लें. आप चाहें तो प्रेशर कुकर में एक सीटी भी ले सकते हैं. मैं तो आम को कुकर में ही उबलती हूँ.
  3. अब उबले आम को ठंडा होने दे. जब उबला आम थोडा थान्दहो जाये तो इसे अच्छे से मसल गुठली से सारा गूदा निचोड़ कर गुठली अलग हटा दें. उबले आम को या तो मथानी से अच्छे मथ लें या फिर मिक्सी में पीस लें.
  4. आम के पल्प मे काला नमक, सफेद नमक, भूना जीरा पाउडर, पुदीना पाउडर, काली मिर्च पाउडर और शक्कर डालें और सभी सामग्री को खूब अच्छे से शक्कर के पूरी तरह घुल जाने तक मिलाएँ. अब लगभग डेढ़ कप पानी और डाले और फिर एक बार अच्छे से मिलाए.
  5. एक बार चखकर देखें और अपने स्वाद के अनुसार नमक मिर्च और शक्कर ठीक कर लें.
  6. खट्टा-मीठा पना अब तैयार है.
  7. इस पने को आप एक घंटे के लिए फ्रिज में रखिए और फिर सर्व कीजिए, यह स्वादिष्ट ठंडा ठंडा आम का खट्टा मीठा पना.
  8. आप इस स्वादिष्ट पने को बर्फ डालकर ठन्डे पेय के रूप में सर्व कर सकते हैं या फिर आप इसे दाल चावल के साथ कटोरी में परोसें. यह हमेशा ही बहुत स्वादिष्ट लगता है.
khatta meetha pana

कुछ नुस्खे और सुझाव:

  1. आप शक्कर की मात्रा भी अपने स्वाद के हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं.
  2. अगर आप विदेश में रखते हैं तो आपने अनुभव किया होगा कि विदेशी बाज़ारों में मिलने वाले कच्चे आम ज़्यादा खट्टे नही होते हैं ऐसी सूरत में पने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप स्वादानुसार नीबू का रस मिलाइए इस खट्टे-मीठे पने में.
  3. आप इस स्वादिष्ट पाने को बर्फ डालकर ठन्डे पेय के रूप में सर्व कर सकते हैं या फिर आप इसे दाल चावल के साथ कटोरी में परोसें. यह हमेशा ही बहुत स्वादिष्ट लगता है.
khatta meetha pana