See this recipe in English

क्रूटॉन्स (ब्रेड के क्रिस्प टुकड)

क्रूटॉन्स / क्रूटन यानि कि ब्रेड के क्रिस्प टुकड़े आमतौर पर सूप के साथ और विदेश में सलाद के साथ भी सर्व किए जाते हैं. वैसे तो यह बाजार में आसानी से मिल जाते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो आप इन्हे घर पर भी बना सकते हैं. आप क्रूटॉन्स को ओवेन में बना सकते हैं और आप इन्हे तल कर भी बना सकते हैं. मैं क्रूटॉन्स को ओवेन में ही बनाती हूँ इससे यह स्वादिष्ट भी होते हैं और सेहत के लिए भी ठीक रहते हैं. मैं क्रूटॉन्स बनाने के लिए गेहूँ की ब्रेड का प्रयोग करती हूँ लेकिन आप अपने स्वाद के अनुसार कोई और ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे घर में सूप सर्व होने से पहले ही बच्चे आधे क्रूटॉन्स वैसे ही खा लेते हैं अब इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह बच्चों को कितने पसंद आते हैं. तो चलिए आज आपको ब्रेड के क्रिस्प टुकड़े बनाने की आसान सी विधि बताते है. हमेशा की तरह आपकी राय का इंतजार रहेगा.

croutons
सामग्री
(4 लोगों के लिए )
  • ब्रेड 4-5 स्लाइस
  • ऑलिव आयिल लगभग 2 बड़े चम्मच
  • बेसिल 1 छोटा चम्मच
  • सूखा ऑरेगेनो 1 छोटा चम्मच
  • नमक स्वादानुसार
  • काली मिर्च स्वादानुसार

ओवेन में क्रूटॉन्स बनाने की विधि :

  1. ओवेन को 375°F पर गरम करें.
  2. ब्रेड को 1 इंच के चकौर टुकड़ों में काट लें. आब चाहें तो ब्रेड के भूरे किनारे काट हटा कर भी ब्रेड को काट सकते हैं. मैने किनारे सहित ही ब्रेआत का इस्तेमाल किया है.
bread pieces
ब्रेड के टुकड़े
  1. अब एक कुकीज ट्रे में ब्रेड के टुकड़ों को लगाइए.
  2. अब इन टुकड़ों पर ब्रश की मदद से ऑलिव आयिल लगाएँ.
  3. अब ब्रेड के टुकड़ों पर थोड़ा सा नमक, ताजी कुटि काली मिर्च, सूखा बेसिल, और सूखा ऑरेगेनो छिड़कें.
bread pieces with seasoning
ब्रेड के टुकड़ों में बेसिल इत्यादि डालने के बाद.
  1. अब इस ब्रेड की ट्रे को लगभग 2-4 मिनट के लिए ओवेन में रखें.ब्रेड के टुकड़ों को पलट कर दूसरी तरफ से भी 2 मिनट के लिए सेके. ध्यान रखें कि ब्रेड जलने ना पाए.
  2. स्वादिष्ट और क्रिस्प क्रूटंस अब तैयार है. आप इनको टमाटर सूप में डालें या फिर सलाद में यह हमेशा ही बहुत स्वादिष्ट लगते है. वैसे मेरे बच्चे तो क्रूटंस ऐसे ही स्नैक के जैसे भी बहुत पसंद करते हैं. .
croutons
क्रूटंस

तलकर क्रूटंस बनाने की विधि :

  1. ब्रेड को 1 इंच के चकौर टुकड़ों में काट लें. आब चाहें तो ब्रेड के भूरे किनारे काट हटा कर भी ब्रेड को काट सकते हैं. मैने किनारे सहित ही ब्रेआत का इस्तेमाल किया है.
  2. तवे को गरम करके ब्रेड के टुकड़ों को हल्का सेक लें दोनों तरफ से. ऐसा करने से ब्रेड कम तेल सोखती है.
  3. एक कड़ाही में तेल गरम करे. मध्यम आँच पर ब्रेड के टुकड़ों को सुनहरा होने तक तले.
  4. अब इन टुकड़ों को किचन पेपर पर रखें जिससे कि इनका एक्सट्रा तेल निकल जाए.
  5. आप क्रूटंस में स्वाद के अनुसार बेसिल इत्यादि डालें.
  6. स्वादिष्ट और क्रिस्प क्रूटंस अब तैयार है. आप इनको टमाटर सूप में डालें या फिर सलाद में यह हमेशा ही बहुत स्वादिष्ट लगते है. वैसे मेरे बच्चे तो क्रूटंस ऐसे ही स्नैक के जैसे भी बहुत पसंद करते हैं. .

कुछ नुस्खे / सुझाव

  1. आप चाहें तो क्रूटंस को पहले से बनाकर एयर टाइट कंटेनर में भी रख सकते हैं.
  2. मैं क्रूटॉन्स बनाने के लिए गेहूँ की ब्रेड का प्रयोग करती हूँ लेकिन आप अपने स्वाद के अनुसार कोई और ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. आप ब्रेड के किनारे सहित इसे काट सकते हैं या फिर किनारे हटा भी सकते हैं. किनारे हटा कर क्रूटंस बनने से यह ज़्यादा सुंदर और एकदम बाजार के क्रूटंस के जैसे दिखते हैं.

कुछ स्वादिष्ट सूप

Tamarind Rasam Minestrone sweet corn soup tomato soup