बैगन का भरता

Share
Read this recipe in English

बैगन का भरता उत्तर भारत का एक बहुत ही मशहूर व्यंजन है. बैंगन के भरते में बैगन को आँच पर भूनकर फिर उसे प्याज, टमाटर और मसालों के साथ पकाया जाता है. बैंगन के भरते को आप दाल चावल से लेकर किसी भी प्रकार के पूरी, पराठे और रोटी के साथ परोसा जा सकता है. वैसे तो बैंगन को आंच पर भूनते हैं लेकिन अगर आप के पास गैस का चूल्हा नही है तो आप इसे ओवेन या फिर तंदूर में भी भून सकते है. बैंगन के भरते के लिए थोडा बड़ा और गोल बैंगन ज्यादा सही रहता है क्योंकि इसे पकड़कर भूनना आसन होता है.
हमारे घर पर सभी को खाना बनने का शौक है . जब मैं बैंगन का भरता बनाती हूँ तो प्याज, टमाटर इत्यादि को बारीक़ काट कर बनती हूँ लेकिन जब हमारे पतिदेव भरता बनाते हैं तो वो प्याज टमाटर इत्यादि को लम्बा लम्बा और पतला पतला काटते हैं. यहाँ जो हमने फोटो लगायी हैं वह मैंने तब खीची थीं जब हमारे पतिदेव भरता बना रहे थे. तो बनाइए बैगन का स्वादिष्ट भरता और लिख भेजिए अपने विचार...शुचि

baingan bharta

 सामग्री
(4-6 लोगों के लिए)

  • बैगन 1 बड़ा ( लगभग 400 ग्राम)
  • प्याज 2 मध्यम
  • हरी मिर्च      3-4
  • अदरक 1½ इंच का टुकड़ा
  • टमाटर 250 ग्राम/ 2 मध्यम
  • तेल 3-4 बड़ा चम्मच<
  • जीरा ½ छोटा चम्मच
  • हींग 2 चुटकी
  • लाल मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर ¼ छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर 2 छोटा चम्मच
  • मेथी पाउडर ½ छोटा चम्मच<
  • नमक 1 ¼ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
  • गरम मसाला ½ छोटा चम्मच
  • कटा हरा ढनिया 2-3 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि

  1. बैगन को धोकर पोंछ लें. बैगन के डंठल को न हटाएँ इससे भूनते समय बैगन को पकड़ने में अच्छा रहता है. अब इसको मध्यम आँच पर सब तरफ से अच्छे से भून लें. इस प्रक्रिया में 15-20 मिनट का समय लगता है. भूनने के बाद बैंगन काफ़ी मुलायम सा हो जाता है और इसका छिलका अपने आप गिरने लगता है. बैंगन को थोड़ा ठंडा होने दें .
baingan-roasting
  1. प्याज और अदरक को छीलकर धो लें, और इन्हे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. आप चाहें तो इन्हे लंबे और और पतले पतले भी काट सकते हैं जैसा फोटो में दिखाया गया है.
  2. कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. आप चाहें तो टमाटर को भी लंबा लंबा काट सकते हैं. हरी मिर्च का डंठल निकालकर धो लें और फिर इसे भी महीन-महीन काट लें.
  3. अब बैगन का बाहरी छिलका हटा लीजिए, अगर छोटे-छोटे छिलके चिपके हैं तो आप हल्के से बैगन को धो भी सकते हैं. अब डंठल भी हटा दीजिए. अब बैगन छोटा-छोटा काट लीजिए . टमाटर को भी धो
ingredients for baingan bharta
  1. एक कड़ाही में तेल गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा तड़काएँ और फिर हींग डालें. अब कटी हुई प्याज डालकर प्याज के सुनहरा होने तक भूनें, इसमें लगभग 6-8 मिनट का समय लगता है.
onion frying
  1. अब इसमें कटी अदरक, और हरी मिर्च डालें और एक भूनें. अब कटे टमाटर डालें और साथ में डालें पिसी लाल मिर्च, हल्दी, पिसी धनिया, मेथी पाउडर, और नमक. मसाले के तेल छोड़ने तक भूनें. इस प्रक्रिया में 7-8 मिनट लगते हैं.
after adding tomatoes
  1. अब भुने मसाले में बैगन डालें.
after adding baingan
  1. बैंगन को मसाले के साथ अच्छे से मिलाएँ. अब बैंगन को दो-तीन मिनट भूनें. अब लगभग आधा कप पानी डालिए और मध्यम-धीमी आँच पर बैगन को ढककर पकाइए. बैगन के पूरी तरह से पकने में लगभग 15 मिनट का समय लगता है. बैगन को 4-5 मिनट के अंतराल पर चलना ना भूलें.
  2. अब गरम मसाला डालें और एक और मिनट के लिए भूनें. अब आँच को बंद कर दीजिए.
  3. कटी हरी धनिया से सजाकर परोसें इस स्वादिष्ट भरते को.
 baingan bharta
  1. बैंगन का भरता और पराठे बहुत अच्छे लगते हैं.बैगन के वैसे भरते को आप दाल चावल से लेकर किसी भी प्रकार के पूरी, पराठे और रोटी के साथ परोस सकते हैं. वैसे यह भरता अपनेआप में ही इतना स्वादिष्ट होता है कि आप जिसके साथ भी परोसें यह अच्छा ही लगता है.
baingan bharta

कुछ नुस्खे/ सुझाव:

  1. मैं अपनी रसोई में लहसुन का प्रयोग नही करती हूँ. अगर आप लहसुन खाते हैं तो प्याज के साथ ही लहसुन भी भून सकते हैं.
  2. बैंगन का भरता बनाने के लिए बड़ा गोल बैंगन ज़्यादा सही रहता है. इसको भूनना आसान होता है.
  3. Iअगर आपके पास गैस स्टोव नही है तो आप ओवेन, या फिर तंदूर और बार्बेकयू में भी बैंगन भून सकते हैं.
  4. बैंगन को आप अपने घर की बगिया में आसानी से उगा सकते हैं. आप चाहें तो बैंगन को ज़मीन में या फिर आप इसे गमले में भी उगा सकते हैं. घर की बगिया में सब्जी उगाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें. .
  5.  baingan plant