फलाहारी खीर

साझा करें
See this recipe in English

सामो चावल से बनी यह फलाहारी खीर खाने में तो स्वादिष्ट है ही बननाए में भी बहुत आसान है. सामो/ समा चावल आमतौर पर व्रत के दिनों में खाए जाने वाले एक विशेष प्रकार के चावल हैं. देखने में यह चावल सूजी से थोड़े बड़े और दलिया से थोड़े छोटे दाने जैसे होते हैं. वैसे कुछ परिवारों में यह चावल व्रत के दिनों में नही खाया जाता है तो आप अपने परिवार की परंपरा के अनुसार बनाए व्रत का खाना.....सामो चावल की खीर बनाने के बाद कृपया अपनी राय ज़रूर लिखें.....


phirni
सामग्री
(4 लोगों के लिए)
  • सामो चावल ¼ कप
  • घी 1 छोटा चम्मच
  • दूध 3 कप
  • पिस्ता 1 बड़ा चम्मच
  • बादाम 3 बड़ा चम्मच
  • चीनी 3-4 बड़ा चम्मच
  • हरी इलायची 4

बनाने की विधि :

  1. सामो चावल को बीनकर धो लें . अब इसे पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें. 5 मिनट बाद भीगे चावल का पानी निकाल दें और इसे छलनी में छोड़ दें जिससे कि चावल का अतिरिक्त पानी निकल जाए.
samo rice
सामो चावल
  1. बादाम और पिस्ता का छिलका हटाकर इन्हे महीन-महीन काट लीजिए.
  2. हरी इलायची का बाहरी छिलका निकालें और दानों को दरदरा कूट लें.
  3. एक नॉन स्टिक कड़ाही/ पैन में 1 छोटा चम्मच घी गरम करें. अब इसमें चावल डालें और और एक मिनट के लिए चावल को मध्यम आँच पर भूनें.
  4. अब इसमें दूध डालें और अच्छे से मिलाएँ. पहला उबाल आने पर आँच को धीमा कर दीजिए और चावल को दूध में पकने दीजिए. इस मिश्रण को बराबर चलाते रहें जिससे यह तली में लगे नही. चावल को पूरी तरह से गल जाने तक पकाएँ. इस प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट का समय लगता है.
phalahari kheer
सामो चावल की खीर
  1. अब कटे बादाम और शक्कर को दूध में मिलाकर अच्छे से दो और मिनट (शक्कर के पूरी तरह से खीर में मिल जाने तक) के लिए पकाएँ. आँच को बंद कर दें .
  2. अब कुटी हुई इलायची मिलाइए और फलाहारी खीर को ठंडा होने दीजिए.
  3. स्वादिष्ट फलाहारी खीर को कटे पिस्ता से सजाकर परोसें ...

कुछ नुस्खे / टिप्स :

सामो चावल भारतीय राशन की दुकानों में आसानी से मिल जाते हैं.

आप इस स्वादिष्ट फलाहारी खीर में आप केसर भी डाल सकते हैं.

कुछ और स्वादिष्ट फलाहारी व्यंजन