साझा करें
See this recipe in English

रसगुल्ला

रसगुल्ला और रसगुल्ले सभी को बहुत पसंद होते हैं क्योंकि यह बहुत हल्के होते हैं. वैसे तो बंगाली मिठाई पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन रसगुल्ला- इसका तो कोई तोड़ ही नही है. अच्छे रसगुल्ले एकदम मुलायम होते हैं और मुँह में रखते ही घुल जाते हैं. रसगुल्ले बनLने कि यह विधि एकदम पारंपरिक बंगाली विधि है जिसे मुझे मेरी एक बंगाली सहेली अमृता मुखर्जी ने बनाना सिखाया है. मैं अमृता की बहुत शुक्रगुज़ार हूँ जिसने मुझे लंच पर बुलाया और ना केवल स्वादिष्ट खाना खिलाया बल्कि यह स्वादिष्ट स्पंजी रसगुल्ले भी बनाना बताए. नीचे लगी फोटो अमृता के किचन की हैं. आशा है आपको भी यह व्यंजन विधि पसंद आए. हमेशा की तरह अपनी राय ज़रूर लिखिएगा. दीवाली की बहुत बहुत शुभकामनाओं के साथ, शुचि

rasgulla
सामग्री
(लगभग 25 रसगुल्लों के लिए))
  • दूध लगभग 2 लीटर
  • ताज़ा मट्ठा 2 कप (एक कप गlढ़े दही को एक कप पानी या दूध के साथ मथ लें)
  • सूजी 1 छोटा चम्मच
  • शक्करर 2 कप
  • पानी 6 कप
  • गुलाब जल 1 बड़ा चम्मच
कुछ और चीज़ें
  • मलमल का कपड़ा या चीज़ बनाने का कपड़ा छेना छानने के लिए

बनाने की विधि :

  1. एक बड़े बर्तन में दूध को उबालें. उबाल आने के बाद आँच को धीमा कर दें, अब दूध में मट्ठा डालें. अच्छे से मिलाएँ, कुछ सेकेंड्स (10-15) के लिए आँच तेज करके फिर बंद कर दें. आप देखेगें की दूध फट गया है और उसमें हरा सा पानी अलग हो गया है. अब इसमें 1 कप ठंडा अपनी डालें और एक मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें.
rasgulla making
दूध में मट्ठा डालने के बाद
  1. सूप की छलनी के ऊपर मलमल का कपड़ा लगाएँ. छलनी को किसी भगोने के ऊपर रखें जिससे कि छेने का पानी बाहर ना गिरे. अब छलनी के ऊपर फटा दूध डालें और बड़े चम्मच से दबा कर सारा पानी निकाल दें. छेने को एक घंटे के लिए अलग रखें. जिससे इसका पानी निकल जाए.
  2. छेना अब तैयार है. छेने को किसी भी मिठाई में इस्तेमाल करने के लिए उसे अच्छे से मसल कर चिकना करना होता है.
rasgulla making
छेने से पानी निकालने के बाद
  1. एक बर्तन जैसे की सौस पैन में 2 कप शक्कर को 6 कप पानी में उबालिए. शक्कर के पिघलने के बाद पानी को एक उबाल दें. इस विधि के लिए हमें एकदम पतली चाशनी चाहिए. अब इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल डालें.
rasgulla making
पतली चाशनी
  1. अब छेने में एक छोटा चम्मच सूजी डालें और छेने को दोनों हाथों के बीच अच्छे से तब तक मलिए जब तक कि वो पूरी तरह से चिकना ना हो जाए. इस प्रक्रिया में 7-8 मिनट तक का समय लगता है. याद रखिए जितना चिकना छेना होगा उतने ही मुलायम रसगुल्ले बनेगें.
  2. अब छेने को 25 हिस्सों में बाटिए और एकदम चिकने गोले बनाइए. अगर कहीं पर किनारे फट रहे हैं तो उनको हथेली में घुमाकर बिल्कुल चिकना करिए. अगर इन गोलों में दरार होगी तो यह चाशनी में फट सकते हैं.
rasgulla making
छेने की बाल्स
  1. जो चाशनी जो हमने पहले से बना कर रखी है उसे गरम करिए. धीरे से सारी छेने की गोलियाँ गरम चाशनी में डालिए और तकबरीन 10 मिनट तक मध्यम आँच पर उबालें.
rasgulla making
चाशनी में छेने की गोलियाँ डालने के तुरंत बाद
  1. छेने की बॉल्स चाशनी में उबालने के लगभग 7 मिनट बाद एकदम फूल जाती हैं और लगभग दोगुनी हो जाती हैं.
rasgulla making
छेने की बॉल्स चाशनी में उबालने के लगभग 7 मिनट बाद
  1. अब आँच बंद कर दें. रसगुल्ले अब तैयार हैं.
  2. आप इन्हे गरम परोस सकते हैं और यह ठंडे भी बहुत अच्छे लगते हैं. ठंडा होने के बाद रसगुल्लों को फ्रिज में रखें.
rasgulla

कुछ नुस्खे / सुझाव :

  1. हल्के और मुलायम रसगुल्लों की पहचान है की वो चाशनी में ऊपर ही रहेगें.
  2. छेना बनाने के लिए दूध को दही से फाड़ना सबसे सही रहता है. नीबू या सिरके से दूध को फाड़ने पर दूध में हल्ही सी खट्तस आ जाती है और छेना भी इतना मुलायम नही बनता है.

कुछ और मिठाइयाँ

homemade rasmalai Sandesh Makhane ki Kheer