पातरा/पतौड़े

साझा करें
See this recipe in English

पातरा जिसे पतौड़े के नाम से भी जाना जाता है, एक गुजराती नाश्ता है. पातरा एक बहुत स्वादिष्ट और बहुत कम चिकनाई से बनने वाला नाश्ता है. पातरा को अरबी/ घुइयाँ के पत्तों से बनाया जाता है. गर्मी और बारिश के मौसम में यह पत्ते भारत में आसानी से सब्जी मंडी में मिल जाते हैं, लेकिन शायद विदेश में मिलना मुश्किल हो.... अरबी के पत्तों के ऊपर बेसन का घोल लगाकर फिर इन पत्तों को भाप पर पकाया जाता है. उसके बाद इन्हे भूना जाता है. तो आप भी बनाइए यह स्वादिष्ट व्यंजन और लिखान ना भूलें अपनी राय......

Patra

 सामग्री
(4-6 लोगों के लिए)
  • अरबी के पत्ते 20-22
  • बेसन 1 कप
  • नमक 1 छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच
  • चाट मसाला 1 छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट 2 छोटा चम्मच
  • गरम मसाला ¼ छोटा चम्मच
  • पानी घोल बनाने के लिए

तड़के/ बघार के लिए :

  • तेल 2-3 बड़ा चम्मच
  • सफेद तिल 2 छोटा चम्मच
  • नारियल का बुरादा/ घिसा 2 छोटा चम्मच
  • नीबू का रस स्वादानुसार

बनाने की विधि :

  1. घुइयाँ/ अरबी के पत्तों का डंठल हटा कर इसे अच्छे से धो लें. अब इन पत्तों को एक साफ कपड़े पोंछ लें.
Patra

  1. एक कटोरे में बेसन, हरी मिर्च- अदरक का पेस्ट, हींग, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, और चाट मसाला लें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन का घोल तैयार करिए. यह घोल ना तो अधिक पतला हो और ना ही बहुत गाढ़ा.
  2. अब एक पत्ते को किचन के पत्थर / तली के ऊपर रखिए. ध्यान रखिए की पत्ते की उल्टी तरफ ऊपर हो. इसके ऊपर बेसन के घोल की एक परत लगाइए.
Patra

  1. अब एक दूसरे पत्ते ओक इसके ऊपर रखें और फिर से इसके ऊपर बेसन के घोल की एक परत लगाइए. इसी प्रकार एक और पत्ते को रखिए और फिर बेसन का घोल लगाइए. अब आपके पास तीन पत्तों का सेट हो गया है..
  2. अब जैसा कि नीचे लगी फोटो में दिखाया गया है, इन पत्तों के किनारों को मोडिए और फिर नीचे से ऊपर की तरफ लाते हुए बंद करिए.
Patra

  1. आधा मुड़ा हुआ पातरा
Patra
  1. पूरी तारह से मोड़ कर बन करने के बाद पातरा.
Patra

  1. अब इसी प्रकार से और सभी पत्तों के पातरा बनाइए. अगर पत्ते बहुत मुलायम हैं तो आप तीन की जगह चार पत्तों का सेट भी बना सकते हैं.
Patra

भाप में पकाने के लिए

  1. भाप में पकाने के एक बड़े भगोने में लगभग १ कप पानी गरम करिए. इसके ऊपर स्टील की छन्नी (जिसे चावल पसने के लिए इस्तेमाल करते हैं) रखें. अब छन्नी के ऊपर सभी पातरा रखें और ऊपर से एक प्लेट / ढक्कन से ढक दें. अब पातरा को मध्यम आँच पर भाप में १२-१४ मिनट तक पकने दें.
  2. आँच को बंद करके पातरा को बाहर निकल लें. अब इन्हे थोड़ा ठंडा होने दीजिए.
  3. जब पातरा ठंडे हो जाएँ तो इन्हें १/४-१/२ इंच के टुकड़ों में काट लें. .
Patra

तड़के/ बघार के लिए

  1. अब एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें. इसमें तिल और घिसा नारियल डालकर १० सेकेंड्स भूने. अब कटे पात रा के टुकड़े डालें और और उलट पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से सुनहरा होने तक भूनें. पातरा को भूनने में लगभग १० मियांत का समय लगता है. आँच बंद कर दीजिए और स्वादानुसार नीबू का रस डालिए.

स्वादिष्ट पातरा अब तैयार हैं परोसने के लिए. पातरा चाय के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. आप चाहें तो गरमागरम पातरा को हरी चटनी के साथ भी परोस सकते हैं.

कुछ नुस्खे / टिप्स :

अगर आप चाहें तो अपने स्वाद के अनुसार बेसन के घोल में आधा चम्मच शक्कर भी डाल सकते हैं.

अगर आप चाहें तो पातरा को पहले से भाप में पका कर फ्रिज में रख लें और जब ज़रूरत हो तो इसे भून लें और गरमागरम परोसें.

कुछ और नाश्ते