पनीर पराठा

साझा करें
See this recipe in English

पनीर के पराठे बहुत स्वादिष्ट होते है. अगर आप कई सारी चीज़ें बनाने के मूड में नही है तो बनाइए पनीर के पराठे ; अपने आप में संपूर्ण भोजन. आप चाहें तो इसमें कटी प्याज या फिर थोड़ा उबला आलू भी मिला सकते हैं अपने स्वादानुसार...

paneer paratha

 सामग्री
(10 पराठे के लिए)


आटा गूथने के लिए

  • गेंहू का आटा 2 कप
  • पानी लगभग 1 कप, आटा गूथने के लिए

पराठे में भरने लिए

  • पनीर 250 ग्राम
  • नमक ¾ छोटा चम्मच
  • पिसी लाल मिर्च ½ छोटा चम्मच
  • चाट मसाला ½ छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च 2-3
  • कटी हरी धनिया 1 बड़ा चम्मच
  • घी/ तेल 2-3 बड़े चम्मच, पराठा सेकने के लिए
  • सूखा आटा लगभग 2 बड़ा चम्मच, पराठा बेलने के लिए

बनाने की विधि :

आटा गूथने के लिए

  1. एक कटोरे में आटा लें, इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलते हुए नरम आटा गूथ लें. आटे में अच्छे से लोच देने के लिए आटा गुथ जाने के बाद भी उसे थोड़ी देर अच्छे से मलें. गुथे आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें.
  2. अब गुथे आटे को 9 बराबर हिस्से में करकर, 9 लोइयाँ बनाइए.

पराठे में भरने लिए

  1. पनीर को अच्छे से मसल लीजिए.
  2. हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें.
  3. अब कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, और चाट मसाला को पनीर में डालिए और सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाइए.
paneer for  paratha
  1. अब एक लोई लीजिए, उसे सूखे आटे (परोथन) की मदद से लगभग 3 इंच के गोले में बेलिए. अब इसमें बिल्कुल हल्की सी तेल/घी की परत लगाइए.
  2. अब इसके बीच में लगभग डेढ़ बड़ा चम्मच पनीर का मसाला रखिए और धीरे-धीरे जैसा की फोटो में दिखाया गया है, इसको बंद करिए. ऊपर का आटे हिस्सा ( चोंच जैसा जो एक्सट्रा आटा दिख रहा है) हटा दीजिए. ऐसा करने से पराठे के अंदर भरावन एकसार फैलती है और सेकते समय पराठे फूल जाते हैं.
  3. अब परथन की मदद से पराठे को लगभग 6 इंच के गोले में बेल लें.
  1. अब तवा गरम करिए. तवे की सतह को ज़रा सा तेल/ घी लगाकर चिकना करिए और इसके ऊपर पराठा रखिए. तकरीबन 30-35 सेकेंड्स इंतजार करिए और पराठे को पलट दीजिए. अब थोड़ा सा तेल/घी लगाकर पराठे को दोनों तरफ से मध्यम आँच पर सेक लीजिए.
  1. इसी तरह से बाकी पराठे भी बनाए.
  2. जो पराठे की लोइयों से भरने के बाद निकले हुए आटे के टुकड़े हैं, उन को मिलाकर एक और पराठा बना लीजिए.
  3. स्वादिष्ट पनीर पराठे तैयार है.

पनीर पराठे को दही या फिर अपनी पसंद के अचार और चटनी के साथ परोसे. अगर आप चाहें तो थोड़ा मक्खन भी सर्व कर सकते है पनीर पराठे के साथ.

कुछ नुस्खे/ सुझाव

जितनी देर में एक पराठा तवे पर पड़ा है, आप दूसरा पराठा भर कर तैयार कर लें. इससे तवा खाली नही रहता है और समय की भी बचत होती है.

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए:

paneer paratha

पनीर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. पनीर के पराठे बच्चों के लंच बॉक्स के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. इसको खाना भी बच्चों के लिए आसान होता है और यह पौष्टिक भी हैं. आप चाहें तो इसमें कटी प्याज, घिसी गाजर, या फिर थोड़ा उबला आलू भी मिला सकते हैं अपने बच्चे के स्वादानुसार. मैने पनीर के पराठे के साथ ताजी स्ट्रॉबेरी, और तिल कुटा भी रखा है बच्चों के लंच बैग में.....आप अपने बच्चे के स्वाद के अनुसार फल और मीठा रख सकते हैं…

कुछ और रोटी, पराठे...

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए कुछ और आइडिया