मीठा दलिया

साझा करें
See this recipe in English

दलिया स्वास्थ और सेहत की दरष्टी से अति उत्तम है. दलिये से विभिन्न प्रकार के नाश्ते, सलाद और मिठाइयाँ बनाई जाती हैं. दलिये में रेशे प्रचुर मात्रा में होते हैं और इसका सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है. यह एक दूध का दलिया बनाने की आसान सी विधि है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. इसको आप सुबह के नाश्ते में , मिठाई के तौर पर और अगर कुछ एकदम हल्का खाने का मान है तो संपूर्ण खाने के तौर पर भी परोस सकते हैं.....

meetha daliya
 सामग्री
(4 लोगों के लिए)
  • दलिया 1/3 कप
  • घी 1 छोटा चम्मच
  • पानी 2 कप
  • दूध 2 कप
  • शक्कर लगभग ¼ कप
  • बादाम या आपकी पसंद के दूसरे मेवे ¼ कप
  • हरी इलायची 4

बनाने की विधि :

  1. बादाम या जो भी मेवा आप इस्तेमाल करने जा रहे हैं, उस को महीन-महीन कतर लीजिए.
  2. हरी इलायची की बाहरी त्वचा निकालें और दानों को दरदरा कूट लें..
  3. अब एक भारी तली के बर्तन में घी गरम करिए . मध्यम आँच पर दलिये को सुनहरा होने तक भूनिए. इसमें तकरीबन 3 मिनट का समय लगता है. और भूनने के बाद दलिया नीचे दिखाई गयी फोटा के जैसा लगता है.
cracked wheat daliya after roasting
दलिया                                                                                 भूनने के बाद दलिया
  1. अब भुने दलिये में पानी डालें और दलिये के गलने तक उबालें. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप दलिये को प्रेशर कुकर में उबालें. दलिया एक या फिर दो सीटी में गल जाता है. यह गेहूँ की किस्म पर भी निर्भर करता है कि दलिया कितनी देर में गलता है. आमतौर पर प्रेशर कुकर में यह 10 मिनट में गल जाता है.
भुने दलिये में पानी डालने के बाद गला हुआ दलिया
भुने दलिये में पानी डालने के बाद                                              गला हुआ दलिया
  1. अब इसमें दूध डालें और उबाल आने दें. अब कटे मेवे डालकर 3-4 मिनट के लिए दलिये को पकाएँ.
  2. अब शक्कर को दूध में मिलाकर अच्छे से एक और मिनट के लिए पकाएँ. आँच को बंद कर दें . कूटी हुई इलायची मिलाइए और दलिये को ठंडा होने दीजिए.

अब दूध का दलिया तैयार है परोसने के लिए. दलिये को ठंडा करके ही परोसें यह अधिक स्वादिष्ट लगता है. बढ़ते बच्चों के लिए भी दलिया बहुत अच्छा रहता है.....

कुछ नुस्खे / सुझाव

गरम उबले दलिये में एकदम से फ्रिज से निकालकर दूध ना डालें - दूध फॅट सकता है, उचित होगा कि दूध को अलग से किसी बर्तन में गुनगुना गरम कर लें.

कुछ और मिठाइयाँ