आम का पना

साझा करें
See this recipe in English

मैंगो पना/आम का पना, कच्चे आम और पुदीने की पट्टियों से बनने वाला बहुत ही स्वादिष्ट पेय है. ख़ासतौर पर गर्मियों के मौसम में जब लू चलती है तो यह बिल्कुल अमृत के जैसा ठंडक पहुँचता है. इसमें न तो वसा है और ना ही कोलेस्ट्रॉल, अब और क्या चाहिए- स्वाद भी और सेहत भी . इस पेय को गोलगप्पे के पानी का पानी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Mango Pana

सामग्री

(4-6 पेय ( ग्लास) के लिए)
  • कच्चा आम 1
  • हरी धनिया  ½ कप पत्ती 
  • पुदीना पत्ती 2 कप
  • हरी मिर्च 2-4
  • नमक ½ छोटा चम्मच
  • काला नमक ½ छोटा चम्मच
  • भुना जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • पानी 3 कप

कुछ सुझाव/ नुस्खे


कभी-कभी विदेशों में जो कच्चा आम मिलता है वो भारतीय कच्चे आम के जैसा खट्टा नही होता है तो ऐसी सूरत में आप इसमें आप स्वादानुसार नीबू का रस या फिर इमली का पेस्ट मिलाएँ.

बनाने की विधि :

  1. आम के ऊपर की चिप निकालकर इसे अच्छे से धो लें. अब आप का का छिलका हटा दें. आप चाहें तो इसे एक बार फिर धो सकते हैं.
  2. अब आम के टुकड़े काट लें. एक कप पानी में आम के टुकड़े और साथ में इसकी गुठली भी उबाल लें. आप चाहें तो प्रेशर कुकर में एक सीटी भी ले सकते हैं.
  3. अब उबले आम को ठंडा होने दे. फिर अच्छे से गूदा निचोड़ कर गुठली अलग हटा दें.
  4. धनिया के मोटे डंठल निकालकर उसे अच्छे से धो लें और मोटा-मोटा काट लें. पुदीने के डंठल हटा करके पत्तियों को अच्छे से धो लें. हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे भी लें.
  5. धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, और हरी मिर्च को ग्राइंडर में महीन पीस लें.
  6. अब इसमें काला नमक, सफेद नमक, भूना जीरा पाउडर, मिलाएँ . कुछ और सेकेंड्स के लिए पीसें.
  7. अब इस मिश्रण को आम के उबले हुए गूदे में मिलाएँ. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. अब इसमें लगभग २ कप पानी डालें. अगर आप चाहें तो इस मिश्रण को बलेंडर में भी मिला सकते हैं.
  8. आम का पना अब तैयार है. इसे फ्रिज में रखें ठंडा करने के लिए.

यह स्वादिष्ट ठंडा पना गर्मियों की तपती दोपहरी में शीतलता पहुँचता है और साथ ही साथ लू से भी बचाता है. आप चाहें तो इसमें ऊपर से बूँदी भी डाल सकते हैं सर्व करते समय.

Mago Pana with Boondi

कुछ नुस्खे और सुझाव

अगर आप चाहें तो पाने का सारा मसाला तैयार करके फ्रिज में रख लें और पहले से पानी मिलने के बजाए जब ज़रूरत हो तब ठंडा पानी मिलाएँ और सर्व करें.

कुछ मॉकटेल

कुछ और ठंडे गरम पेय