See this page in English

केल की सब्जी

केल हमारे शहर में बहुत ही आसानी से मिलने वाली हरी सब्जी है. वैसे जहाँ तक मुझे याद है मैने उत्तर भारत में यह हरी सब्जी नही देखी है. केल, वनस्पति विज्ञान में मूली और सरसों के परिवार का सदस्य है और इसकी पत्तियाँ बिल्कुल सरसों के जैसे ही दिखती हैं और स्वाद में यह मूली से बहुत मिलती है.. केल को सुपर फुड के नाम से जाना जाता है क्योंकि यह बहुत पौष्टिक होता है इसमें विटामिन्स, खनिज और रेशे सब कुछ बहुतायत में पाए जाते हैं.

केल जाड़े में भी बहुत अच्छे से उगता है. हमारे घर की बगिया में पहली बर्फ़बारी के बाद जहाँ पूरी बगिया भूरी हो गयी थी वहीं केल हरा भरा अकेला खड़ा आखों को ठंडक दे रहा था...अब तो तापमान शून्य से १५-२० नीचे है तो अब तो कुछ भी नही है बगिया में बर्फ के सिवाय....

केल का प्रयोग सलाद , स्टिर फ्राइ, स्मूदी, पास्ता इत्यादि में बहुत होता है. हम यहाँ पर भारतीय स्टाइल केल की भूजी या फिर आप इसे केल की सूखी सब्जी भी कह सकते हैं. अगर आपके शहर में केल नही मिलता है तो आप मूली के पत्तों से यह सब्जी बनाएँ......हमेशा की तरह आपकी राय का इंतजार रहेगा.....

kale subji
सामग्री (4 लोगों के लिए)
  • 1 गडॅडी केल
  • जीरा 1 छोटा चम्मच
  • हींग 2-3 चुटकी पिसी
  • 2 साबुत लाल मिर्च
  • 1-2 हरी मिर्च, fiबारीक कटी
  • 1 छोटा चम्मच बारीक करी अदरक
  • नमक 1 छोटा चम्मच
  • 1½ छोटा चम्मच पिसा धनिया
  • ½ छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
  • 1½ बड़ा चम्मच तेल

बनाने की विधि :

  1. नीचे लगी फोटो हमारे किचन गार्डेन से है. यह फोटो सितंबर 2014 में ली गयी थी. ताजी केल खूब बहुटतायत में उगी थी पिछले साल.
kale
केल
  1. केल के मोटे डंठल हटा दें. अब केल को बहुत अच्छे से धो लें और थोड़ी देर के लिए छलनी पर छोड़ दें जिससे की अतिरिक्त पानी निकल जाए.
  2. इसके बाद केल को बारीक काट लें.
kale
कटी हुई केल
  1. अब एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें. अब इसमें जीरा डालें और कुछ सेकेंड के लिए भूनें और फिर हींग डालें. अब इसमें साबुत लाल मिर्च डालें और कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें.
  2. अब बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक डालें और कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें.
  3. अब कटी हुई केल डालें और मध्यम आँच 2-3 मिनट के लिए भूनें.
kale
केल
  1. अब इसमें नमक , और पिसा धनिया डालें और फिर से सब्जी को चलाएँ. केल के गलने तक ढक कर पकाएँ. इसमें तकरीबन 5 मिनट का समय लगता है.
  2. अब इसमें अमचूर पाउडर/ खटाई डालें. दो मिनट के लिए सब्जी को भूने. आँच बंद कर दें. स्वादिष्ट और पौष्टिक केल की सब्जी अब तैयार है.
  3. आप केल की सब्जी को रोटी, पूरी, पराठा या फिर दाल चावल किसी के साथ भी सर्व कर सकते हैं..

कुछ नुस्खे/ सुझाव:

  1. अगर आपको केल नही मिलती है तो आप मूली के पत्तों से बनाएँ यह सब्जी. बल्कि आप किसी भी हरी सब्जी को इस विधि से बना सकते हैं.
  2. मैने इस विधि में आलू नही डाले हैं लेकिन आप चाहें तो केल के साथ आलू भी डाल सकते हैं.
  3. हरी सब्जियों को ज़यादा नही पकना चाहिए जिससे की उनका रंग खराब ना हो और पौष्टिक तत्व भी नष्ट ना हों.

कुछ और हरी सब्जियों की विधियाँ-

methi aloo ki sabji sarson ka saag saag paneer

मेथी आलू                                      सरसों का साग                                 साग पनीर