See this page in English

क्रीमी फेनेदार कॉफी

कॉफी एक बहुत ही लोकप्रिय पेय है. कॉफी के बीन्स कॉफी के पौधे से निकाले जाते हैं. कॉफी के बारे में अगर आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया विकिपीडिया, http://en.wikipedia.org/wiki/Coffee पर पढ़ें. वैसे तो बाजार में कई प्रकार के कॉफी के बीन्स और कई अलग-अलग ब्रांड की इन्स्टेंट कॉफी मिलती हैं लेकिन उत्तर भारत में इंस्टेंट और दक्षिण भारत में फ़िल्टर कॉफी का बहुत चलन है. पिछले 10 सालों के अपने विदेश प्रवास के दौरान हमने कई प्रकार की कॉफी का स्वाद चखा, फिर चाहे वो कॅपचीनो (cappuccino) हो, या काफे ओ ले (café au lait)...एक स्वाद जो हमेशा याद रहता है वो है इस स्वादिष्ट झागदार, क्रीमी कॉफी का जिसे हम बरसों से बनाते और पीते आ रहे हैं.....मुझे बड़ा ताज्जुब हुआ यह देखकर कि इस कॉफी की विधि मैने अभी तक वेबसाइट पर लिखी ही नही है...खैर

पिछले दिनों जब हम भारत यात्रा पर थे तो उत्तर भारत में सर्दी के कई रेकॉर्ड टूटे थे. आलम यह था कि तापमान शून्य से नीचे चला गया था और सूरज देवता के दर्शन भी दुर्लभ थे...इस कड़कड़ाती हांड कपाती सर्दी में भूनी मूँगफली, कुटि गजक और यह गरम कॉफी का प्याला बहुत सारी भूली बिसरी यादों को साथ ले आया था... तो चलिए आज आपको यह आसानी से घर पर ही बन जाने वाली स्वादिष्ट झागदार, क्रीमी कॉफी को बनाना बताते हैं. आप में से शायद कुछ लोग पहले ही इस विधि से परिचित हों क्योंकि यह उत्तर भारत की एक खास तकनीक है कॉफी बनाने की.... किसी भी महंगे कॉफी पार्लर में बैठकर कॉफी पीते समय आपकी इच्छा हुई हो कि काश हम ऐसी कॉफी घर पर बना पाते... तो चलिए आज आपकी यह ख्वाहिश पूरी की जाती है!!!!

Indian Coffee
सामग्री
( 2 कप कॉफी के लिए )
  • इन्स्टेंट कॉफी 1 बड़ा चम्मच
  • शक्कर 2 बड़ा चम्मच
  • गुनगुना पानी 2 छोटा चम्मच
  • दूध 2 कप
Indian Coffee

बनाने की विधि :

  1. एक कप में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच शक्कर को लें. अब इसमें लगभग 2 छोटे चम्मच गुनगुना पानी डालें. और काँटे की मदद से इसे एक दिशा में अच्छे से फेटे. ध्यान रहे कि पानी की मात्रा बस इतनी ही हो कि यह कॉफी और शक्कर के द्वारा सोख ली जाए. अगर पानी ज़्यादा होगा तो कॉफी अच्छे से नही फ़िटेगी.
Indian Coffee
1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच शक्कर में लगभग 2 छोटे चम्मच पानी डालने के बाद
  1. इस मिश्रण को खूब अच्छे से एक दिशा में काँटे से फेटें. अगर मिश्रण अधिक सूखा है तो इसमें ज़रा सा (कुछ बूँद) पानी और डाल लें तब फेटें.
Indian Coffee
कॉफी शक्कर मिश्रण लगभग 1 मिनट फेटने के बाद
  1. कॉफी और शक्कर का मिश्रण फिटने के बाद एकदम हल्का और क्रीमी हो जाता है. यह मिश्रण फिटने के बाद लगभग 4 गुना बढ़ जाता है. कॉफी के इस मिश्रण को फेटने में लगभग 4 मिनट का समय लगता है.
  2. फिटी हुई कॉफी और शक्कर का मिश्रण अब तैयार है इस्तेमाल करने के लिए.
Indian Coffee
कॉफी शक्कर मिश्रण लगभग 4 मिनट फेटने के बाद
  1. दूध को एक बर्तन में उबालें.
  2. लगभग 2 चम्मच फिटी कॉफी को कप में डालें.
Indian Coffee
फिटी कॉफी कप में डालने के बाद
  1. अब गरम दूध को कप में डालें. कॉफी को हल्के से चम्मच से मिलाएँ और गरमागरम फेनेदार कॉफी को तुरंत सर्व करें.

कुछ नुस्खे / सुझाव :

  1. कॉफी को हमेशा एक ही दिशा में फेटे. कॉफी को काँटे से फेटें इससे फेटने में आसानी रहती है और कॉफी जल्दी भी फिट जाती है.
  2. मैने कॉफी और शक्कर को 1:2 के अनुपात में लिया है. आप इसी अनुपात के अनुसार अधिक मात्रा में भी कॉफी को फेट सकते हैं अधिक लोगों के लिए. आप शक्कर की मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा भी सकते हैं.
Indian Coffee
  • स्वादिष्ट कॉफी को तुरंत ही गरमागरम परोसें....
Indian Coffee

कुछ और गरम पेय

Hot Chocolate masala chai MBadam Milk