दही को घर पर बनाने की विधि

साझा करें
See this recipe in English

दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसमे प्रोटीन और विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होते है.

दूध से दही बनने की प्रक्रिया में दूध में मौजूद लॅक्टोस, लैक्टिक एसिड (lactic acid) में परिवर्तित हो जाता है इसीलिए दही को पचाना दूध से ज़्यादा आसान होता है. दही को स्वास्थ्य के लिहाज से अति उत्तम माना गया है. दही में कुछ अच्छे जीवाणु होते हैं जो पाचन कर लिए आवश्यक माने जाते हैं.

दही को आप भैंस के दूध या फिर गाय के दूध से बना सकते हैं. दही बनlने के लिए ताजे दूध का प्रयोग करना चाहिए. आजकल बाजार में टेटरा पैक्क में दूध मिलता है जिसे बहुत अधिक तापमान पर गरम करके पैक किया जाता है. यह दूध दही बनlने के लिए उपयुक्त नही है और आप इस दूध से आप दही नही बना पाएँगे. क्योंकि इस दूध पर अच्छे जीवाणु कम नही करते हैं और यह दूध दही में परिवर्तित नही होता है.

वैसे तो आजकल सब चीज़ बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन पर बनlने वाली चीज़ें अधिक शुद्ध और स्वादिष्ट होती हैं. इसीलिए मैं दही हमेशा घर पर ही बनाती हूँ. यह एक बहुत आसान विधि है दही को घर पर बनlने की!

तो चलिए आपको घर पर दही बनाने की विधि बताते हैं-

homemade yogurt/dahi
सामग्री
(1 किलो दही के लिए)
  • दूध 1 लीटर
  • दही का जामन 2 छोटा चम्मच

बनाने की विधि :

  1. दूध को उबालें.
  2. उबालने के बाद दूध को ठंडा होने दें.
  3. जब दूध गुनगुना है लेकिन गरम नही तब उसमें दही का जामन डालें और अच्छे से मिलाएँ. आप चाहें तो दूध को दो बर्तनों में अच्छे से उछाल कर जामन को मिला सकते हैं.
  4. अब इसको ढककर 3-4 घंटे के लिए रखें जमने के लिए.
  5. जब दही जम जाए तो उसको एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें जिससे की वो सेट हो जाए. इसके बाद जब आप दही को काटते हैं तो वो अच्छे से कटता है.
  6. दही तैयार है सर्व करने के लिए.
homemade yogurt/dahi

कुछ नुस्खे / सुझाव :

  1. दही को हमेशा काँच के या फिर चीनी मिट्टी के बर्तन में ही जमाएँ.
  2. अगर आप के पास घर का बना जामन नही है तो बाजार के दही से जामन लेकर भी आप जमा सकते हैं दही को.
  3. जाड़े में दही जमने में थोड़ा ज़्यादा समय लगता है. जाड़े में दही को किसी गरम स्थान पर रखें जमने के लिए. अगर आप चाहें तो थोड़ी सी जामन की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं जिससे दही आसानी से जम जाए.
  4. जब भी दही जमाएँ, थोड़े से जामन को दही से निकालना ना भूलें दही को दुबारा जमाने के लिए. इस ज़मान को आप फ्रिज में रखिए अगली बार दही जमाने के लिए.
  5. दही जब जम जाए तो उसको एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें जिससे की वो सेट हो जाए. इसके बाद जब आप दही को काटते हैं तो वो अच्छे से कटता है.
homemade yogurt/dahi

कुछ स्वादिष्ट दही के व्यंजन:

Mango Raita Shrikhand mango strawberry yogurt