साझा करें
See this recipe in English

हरियाली सैंडविच

सैंडविच, बहुत जल्दी और आसानी से बनने वाला व्यंजन है. बहुत सारे लोगों का ऐसा मानना है कि सैंडविच जंक फूड होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अगर आप अपनी सामग्री का चयन थोड़ा ध्यान पूर्वक करें तो सैंडविच बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन हैजैसे कि, मैदा के स्थान पर गेहूँ की बनी ब्रेड या फिर मल्टी ग्रेन ( कई खड़े अनाज को मिलाकर बनाई गयी ब्रेड) ब्रेड का इस्तेमाल करें. ताजी सब्जियों सलाद के पत्ते और साथ में उबले राजमा, लोबिया आदि का भी प्रयोग किया जा सकता है सैंडविच में. और आज की भागती दौड़ती जिंदगी में जब भी समय कम हो तो सैंडविच से बहुत सहारा रहता है. बच्चों के लंच बॉक्स, पिकनिक आदि के लिए तो सैंडविच बहुत बढ़िया विकल्प है.

इस साल हमारे घर की बगिया में अनगिनत चेरी टमाटर उग रहे हैं तो हमने इस सैंडविच में अपने घर की बगिया के टमाटरों का उपयोग किया है, लेकिन आप अपने स्वाद और उपलब्धता के अनुसार किसी और प्रकार के टमाटरों का प्रयोग भी कर सकते हैं. तो आप भी बनाएँ यह यह स्वादिष्ट हरियाली सैंडविच और कृपया हमें अपने विचार ज़रूर लिखें. शुचि

garden fresh sandwich
सामग्री
  • ब्रेड
  • सलाद पत्ते
  • खीरे, पतले स्लाइस में कटे
  • टमाटर गोल कटे
  • टोमैटो चिली सौस
  • मेयोनैसे सौस

बनाने की विधि :

  1. एक ब्रेड के ऊपर मेयोनेज सौस लगाएँ और दूसरी ब्रेड पर टोमैटो चिली सौस लगाएँ.
/garden fresh sandwich ingredients
हरियाली सैंडविच की सामग्री
  1. टोमैटो चिली सौस की ब्रेड के ऊपर सलाद पत्ते लगाएँ.
  2. अब इसके ऊपर खीरे के स्लाइस लगाएँ.
  3. अब खीरे के ऊपर टमाटर के स्लाइस लगाएँ.
/garden fresh sandwich ingredients
हरियाली सैंडविच की सामग्री
  1. अब मेयोनेज वाली साइड से दूसरी ब्रेड को टमाटर के ऊपर रखें.
/garden fresh sandwich ingredients
हरियाली सैंडविच
  1. सैंडविच को आप सैंडविच टोस्टर में सेक लें. अगर टोस्टर नही है तो तवे को गरम करें. ज़रा सा घी लगाकर तवे को चिकना करें. अब गरम तवे के ऊपर सैंडविच को रखें. हल्के से दबाएँ. ऊपर वाली ब्रेड पर ज़रा सा घी लगाएँ और सैंडविच को आहिस्ता से पलटें और दूसरी तरफ से भी सेक लें.
  2. सैंडविच अब तैयार है इसे आप तिरछा काटें या सीधा यह आप पर है.
  3. स्वादिष्ट सैंडविच अब तैयार है. यह सैंडविच इतनी स्वादिष्ट होती है कि सभी इसे बहुत पसंद करते हैं. आप इस स्वादिष्ट सैंडविच को नाश्ते या खाने जिसमें दिल करे परोसें.
garden fresh sandwich

कुछ नुस्खे / सुझाव :

  1. इस साल हमारे घर की बगिया में अनगिनत चेरी टमाटर उग रहे हैं तो हमने इस सैंडविच में अपने घर की बगिया के टमाटरों का उपयोग किया है, लेकिन आप अपने स्वाद और उपलब्धता के अनुसार किसी और प्रकार के टमाटरों का प्रयोग भी कर सकते हैं.
  2. सैंडविच को टोस्टेर में सेकना ज़्यादा आसान होता है लेकिन अगर आपके पास टोस्टेर नही है तो आप इसे तवे पर भी सेक सकते हैं.
  3. आप इस सैंडविच में बीच में एक और ब्रेड लगाकर तीन ब्रेड की सैंडविच भी बना सकते हैं.

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए:

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए यह सैंडविच बहुत अच्छी रहती हैं. हमारी बिटिया रानी को यह सैंडविच बेहद पसंद हैं और वो रोजाना यह सैंडविच ले जाने को तैयार रहती हैं. आप इस सैंडविच के साथ कोई फल और कुछ मीठा भी रख सकते हैं बच्चों के लंच बैग में. .

/garden fresh sandwich s

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए कुछ और आइडिया

कुछ और ब्रेड के व्यंजन

bombay sandwich desi sandwich spinach sandwich