चाकलेट कप केक

साझा करें
See this recipe in English

चाकलेट केक वैसे तो सभी का अज़ीज होता है, लेकिन हमारे घर पर भारत से आजकल खास मेहमान आए हुए हैं मेरे भैया का परिवार. तो मैने अपनी 7 वर्षीय भतीजी और 5 वर्षीय भतीजे की फरमाइश पर उन्ही के साथ मिलकर यह खास बिना अंडे के कप केक बनाए. तो सोचा की आपके साथ भी इस विधि को साझा किया जाए. तो इस पन्ने में जो आप छोटे-छोटे हाथ देख रहे हैं वो बच्चों के ही हैं. तो आप भी आज़माईए यह विधि बिना अंडे के केक की और लिख भेजिए अपने विचार ....

Chocolate cup cakes
 सामग्री
(12 मफिन के लिए)
  • मक्खन 2/3 कप
  • बिना शक्कर का कंडेन्स्ड मिल्क 2/3 कप
  • शक्कर 2/3 cup
  • मैदा 1¼ कप
  • बिना शक्कर का कोको पाउडर 4-5 बड़े चम्मच
  • बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा ¼ छोटा चम्मच
  • वेनिला एसेन्स 1 छोटा चम्मच
  • गुनगुना पानी 2-3 बड़े चम्मच

 

सजाने के लिए
  • चॉक्लेट के टुकड़े 2 बड़े चम्मच
कुछ और चीज़ें
  • पेपर कप 2½ इंच के 12
  • मफ़िन ट्रे

बनाने की विधि :

  1. ओवेन को 370°F पर गरम करें.
  2. एक कटोरे में शक्कर और मक्खन लें. मक्खन ना एकदम कड़ा हो और ना ही पिघला हुआ. इसके लिए बेहतर होगा कि आप बारीक पिसी शक्कर का इस्तेमाल करें. अब इसको हेंड ब्लेंडर की मदद से अच्छे से फेट लें. लगभग दो मिनट में यह एकदम हल्का और फ्लफी हो जाएगा. अगर आप हाथ से इसको फेट रहे हैं तो ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में 15-20 मिनट का समय लग जाता है. याद रखिए कि फेटने का काम हमेशा एक ही दिशा में करें.
  3. अब इसमें वेनिला एसेन्स डालें और कुछ सेकेंड्स के लिए और फेटें.
sugar and butter blending
शक्कर और मक्खन को फेटना
  1. मैदा, , कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, और बेकिंग सोडा को अच्छे से दो तीन बार छान लें.
Chocolate cup cakes
मैदा और कोको पाउडर को छानना
  1. अब मैदा का मिश्रण, और कंडेन्स्ड मिल्क को फेटे हुए मक्खन और शक्कर की क्रीम में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और अच्छे से फेटते रहें. केक का घोल लगभग पकौड़ी के घोल के जैसा होता है, तो अगर आपको घोल अधिक सूखा है तो आप इसमें बहुत थोड़ा सा गुनगुना पानी डाल सकते हैं.
blending of batter
blending of flour, and cocoa power mixture by hand blender
  1. अब मफ़िन ट्रे में पेपर कप लगाएँ.
  2. हर कप में लगभग डेढ़ बड़ा चम्मच घोल डालें.
  3. इसको ऊपर से चॉक्लेट के टुकड़े से सजाएँ.
Chocolate cup cakes
Kids are adding chocolate pieces
  1. अब मफिन ट्रे को पहले से गरम करे ओवेन में रखें और 370°फ पर 20-22 मिनट या फिर केक के सुनहरा होने तक पकाएँ. केक पका है कि नही इसकी जाँच कने के लिए एक साफ टूथ पिक/ सींक को साइड से केक के अंदर डालें और बाहर निकले. अगर टूथ पिक साफ बाहर आता है तो इसका मतलब है कि केक पक गया है अगर टूथ पिक में केक चिपकता है तो इसका मतलब है कि केक अभी कच्चा है फिर केक को और पकाएँ.
  2. मफिन को ठंडा होने दें और फिर सर्व करें इन स्वादिष्ट चॉक्लेट मफिन को. आप चाहें तो इनको कुछ दिन तक रख कर भी खा सकते हैं.
Chocolate cup cakes

चॉक्लेट मफिन को आप वनीला आइस्क्रीम के साथ परोसें तो यह और स्वादिष्ट लगता है. तो आप भी बनाएँ यह स्वादिष्ट चॉक्लेट मफिन और लिखना ना भूलें अपनी राय...……

कुछ नुस्खे / टिप्स 

अगर आपको बिना शक्कर का कंडेन्स्ड मिल्क नही मिले तो आप मीठा वाला मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ऐसी सूरत में शक्कर की मात्रा थोड़ी कम कर दीजिए केक में.

जब आप शक्कर और मक्खन को फेटें तो याद रखिए कि इसे हमेशा एक ही दिशा में फेटें.

कुछ और मिठाइयाँ