See this page in English

चिली पनीर पिज़्ज़ा

हमारे भारत प्रवास के दौरान हमारे भानजे- भांजी ने कई नये स्वादों से हमारा परिचय करवाया. ऐसा ही एक व्यंजन है चिली पनीर पिज़्ज़ा!! पिज़्ज़ा एक इतालवी व्यंजन है और चिली पनीर भारतीय-चायनीज व्यंजन- तो चिली पनीर पिज़्ज़ा तीन अलग अलग देशों की पाक कला के स्वाद को एक साथ देता है. इस लज़ीज़ पिज़्ज़ा का स्वाद हमारी बिटिया रानी के सर ऐसा चढा कि जब से हम भारत से वापस आए हैं तब से ही घर पर इस पिज़्ज़ा को बनाने कि फरमाइश की जा रही है. तो चलिए अब जब यह पिज़्ज़ा इतना स्वादिष्ट बना है तो आपके साथ भी इसकी रेसिपी शेयर की जाए....आपके सुझावों का हमेशा स्वागत है.....

chili paneer pizza
सामग्री
( 9" पिज़्ज़ा बनाने के लिए )

पिज़्ज़ा का बेस बनाने के लिए

  • गेहूँ का आटा ½ कप
  • मैदा ½ कप
  • नमक ¼ छोटा चम्मच
  • जैतून का तेल 1½ छोटा चम्मच
  • ड्राइ एक्टिव यीस्ट ¾ छोटा चम्मच
  • गुनगुना पानी 1/3 - ½ कप
  • सूखा आटा 2 बड़े चम्मच, बेलने और चिकना करने के लिए

चिली पनीर के लिए (चिली पनीर बनाने के लिए कृपया इस लिंक को क्लिक करें.)

पिज़्ज़ा की टॉपिंग के लिए

  • टोमैटो सौस/ टोमैटो चिली सौस 1½ बड़ा चम्मच
  • मोजेरेला चीज़, घिसा 1 कप

पिज़्ज़ा का आटा गूँथने की विधि

  1. यीस्ट को लगभग 2 बड़े चम्मच गुनगुने पानी में भिगो कर 10 मिनट के लिए ढककर रखें. ध्यान रखें की पानी ना तो अधिक गरम हो और ना ही ठंडा, नही तो यीस्ट ठीक से फूलेगी नही. 10 मिनट के बाद आपको यीस्ट में बुलबुले दिखेंगे, यही पहचान है की यीस्ट तैयार है उपयोग के लिए.
  2. एक बड़े बर्तन में गेहूँ का आटा, मैदा और नमक लीजिए और इनको आपस में अच्छे से मिलाइए.
  3. अब इसमें बीच में एक छोटा सा गढ्ढा बनाएँ और फूली यीस्ट डालें. 2 मिनट इंतजार करें और फिर यीस्ट को आटे में अच्छे मिलाएँ. अब इसमें डालें जैतून का तेल और फिर से अच्छे से मिलाएँ. थोड़ा- थोड़ा पानी डालते हुए बीच का आटा गूँथ लें. आटा ना अधिक कड़ा होना चाहिए ना ही बहुत मुलायम.
  4. गुथे आटे को खूब अच्छे से 2-3 मिनट के लिए मुट्ठी से दबा कर आगे पीछे करते हुए गूथे. ऐसा करने से आटा एकदम मुलायम, चिकना और हल्का हो जाता है . अगर लोच देने के दौरान गुथा आटा चिपकता है, तो आप थोड़ा सा सूखा आटा छिड़क सकते हैं.
  5. अब गीले कपड़े से ढककर आटे को किसी गरम स्थान पर रखें खमीर उठाने के लिए. अगर आप ठंडे देश में रहते हैं तो आप आटे को हीटिंग डक्ट/ रेडीएटर के पास भी रख सकते हैं. आमतौर पर 1 घंटे में अच्छा खमीर उठ जाना चाहिए.
  6. एक घंटे के बाद आटा, दोगुना हो जाना चाहिए. अगर ऐसा नही है तो थोड़ा और खमीर उठाइए.
  7. अब आटे एक बार फिर से गूथे. इससे आटे की हवा निकल जाएगी और यह फिर से अपने पुराने साइज़ का हो जाएगा. अब यह आटा तैयार है इस्तेमाल के लिए.जब तक आप आटे को इस्तेमाल नही कर रहे हैं, तब तक आटे को गीले कपड़े से ढककर रखें.

पिज़्ज़ा बनाने की विधि :

  1. ओवेन को 365 °F पर गरम करें.
  2. अब पिज़्ज़ा के लिए गूथा आटा लें और सूखे आटे की मदद से इसे 9 इंच के गोले में बेल लें. इस विधि के लिए हम थोड़ा मोटा बेस बनाते हैं.
  3. इस बिले पिज़्ज़ा बेस को धीरे से उठाकर पिज़्ज़ा ट्रे पर लगाएँ. काटें की मदद से इसे इधर-उधर गोदें. ऐसा हम इसलिए कर रहे हैं जिससे पिज़्ज़ा फूले नही.
  4. अब पिज़्ज़ा बेस के ऊपर टोमैटो सौस/ टोमैटो चिली सौस को एकसार फ़ैलाएँ.
  5. अब इसके ऊपर चिली पनीर की एक परत लगाएँ. चिली पनीर की मात्रा आप अपने स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं.
chili paneer pizza
पिज़्ज़ा बेस पर सौस और चिली पनीर की एक परत
  1. चिली पनीर के उपर घिसा हुआ मोज़ेरेला चीज़ एकसार फ़ैलाएँ.
chili paneer pizza
मोज़ेरेला चीज़ डालने के बाद
  1. अब पिज़्ज़ा ट्रे को लगभग 20 मिनट के लिए या फिर पिज़्ज़ा के पक जाने तक इसे अच्छे से बेक करें..
  2. जब पिज़्ज़ा तैयार हो जाए तो ओवेन से निकालकर मनचाहे आकार में काट लें.
chili paneer pizza

कुछ नुस्खे / सुझाव

  1. मैने इस पिज़्ज़ा के लिए टोमैटो चिली सौस के इस्तेमाल किया है.
  2. अगर आप पिज़्ज़ा का बेस घर पर नही बनाना चाहते हैं तो आप बाजार के बने पिज़्ज़ा बेस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसी सूरत में आप सौस, चिली पनीर, और चीज़ लगाने के बाद पिज़्ज़ा को लगभग 10 मिनट के लिए बेक करें.
  3. अगर कभी चिली पनीर ज़्यादा बन जाए और घर पर पिज़्ज़ा बेस नही और ना ही आपका बनाने का मन है तो आप इस पिज़्ज़ा को डबलरोटी पर भी बना सकते हैं.

कुछ और फ्यूज़न खाने

crispy chili potato baked veg hot sour veg noodle soup