ब्लैक फ़ौरेस्ट केक

साझा करें
See this recipe in English

ब्लैक फ़ौरेस्ट केक एक बहुत ही मशहूर केक है. इस केक को चॉकलेट केक, फिटी क्रीम, और चैरी की परतों का बना होता है. इस केक के ऊपर भी वेनिला क्रीम लगी होती है और उसको ऊपर से चॉकलेट के लच्छों और चैरी से सजाया जाता है. हमने इस केक को बिना अंडे के बनाया है. हमारे घर में इस केक को मेरे मार्गदर्शन में मेरे बच्चों ने बनाया है. तो आप समझ सकते हैं की वाकई इस केक को बनाना आसान है. आप चाहें तो क्रीम के कोन से इसमें और भी सजावट कर सकते हैं. तो आप भी बनाइए यह केक और लिखना ना भूलें अपने सुझाव/ राय...........

Black Forest cake
सामग्री चॉकलेट केक के लिए
  • मक्खन ½ कप
  • बिना शक्कर का कंडेन्स्ड मिल्क 1/3 कप
  • शक्कर ½ कप
  • मैदा 1 कप
  • बिना शक्कर का कोको पाउडर 4 बड़े चम्मच
  • बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • वेनिला एसेन्स 1 छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा ¼ छोटा चम्मच
  • गुनगुना पानी 2-3 बड़े चम्मच

सामग्री, चेरी सिरप के लिए

 

karela

  • चेरी ¼ कप
  • शक्कर 1 बड़ा चम्मच
  • पानी 2 बड़ा चम्मच
सामग्री, आइसिंग के लिए
  • कटी चेरी ¼ कप
  • ताजी क्रीम 1 कप
  • पिसी शक्कर 2 बड़ा चम्मच
  • वेनिला एसेन्स 1 छोटा चम्मच
सामग्री, सजाने के लिए
  • चेरी 6-7
  • डार्क चॉकलेट के लच्छे

चॉकलेट केक बनाने की विधि

  1. ओवेन को 350°F पर गरम करें.
  2. 6 इंच की गोल बेकिंग डिश की तली में तेल/ मक्खन लगाकर चिकना करें और अलग रखें.
  3. चॉकलेट केक बनाने की सामग्री नीचे लगी फोटो में दिखाई गयी है.
cake ingredients
Ingredients for chocolate cake
  1. मैदा, , कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, और बेकिंग सोडा को अच्छे से दो तीन बार छान लें.
  2. एक कटोरे में शक्कर और मक्खन लें. मक्खन ना एकदम कड़ा हो और ना ही पिघला हुआ. इसके लिए बेहतर होगा कि आप बारीक पिसी शक्कर का इस्तेमाल करें. अब इसको हेंड ब्लेंडर की मदद से अच्छे से फेट लें. लगभग दो मिनट में यह एकदम हल्का और फ्लफी हो जाएगा. अगर आप हाथ से इसको फेट रहे हैं तो ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में 15-20 मिनट का समय लग जाता है. याद रखिए कि फेटने का काम हमेशा एक ही दिशा में करें.
sugar and butter blending
शक्कर और मक्खन को फेटना
  1. अब इसमें वेनिला एसेन्स डालें और कुछ सेकेंड्स के लिए और फेटें.
  2. अब मैदा का मिश्रण, और कंडेन्स्ड मिल्क को फेटे हुए मक्खन और शक्कर की क्रीम में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और अच्छे से फेटते रहें. केक का घोल लगभग पकौड़ी के घोल के जैसा होता है, तो अगर आपको घोल अधिक सूखा है तो आप इसमें बहुत थोड़ा सा गुनगुना पानी डाल सकते हैं.
blending of batter
  1. अब इस केक के घोल को पहले से चिकनी करी बेकिंग डिश में डालें. अब इस डिश को प्री हीटेड ओवेन में रखें और लगभग 35 मिनट के लिए 350°F पर बेक करें.
batter poured in baking dish
बेकीन डिश में केक का घोल
  1. केक पका है कि नही इसकी जाँच कने के लिए एक साफ चाकू/ छुरी को साइड से केक के अंदर डालें और बाहर निकले. अगर चाकू साफ बाहर आता है तो इसका मतलब है कि केक पक गया है अगर चाकू में केक चिपकता है तो इसका मतलब है कि केक अभी कच्चा है फिर केक को और पकाएँ
chocolate cake
तैयार चॉकलेट केक

चॉकलेट केक अब तैयार हो गया है. वैसे तो यह ऐसे ही बहुत स्वादिष्ट लगता है पर यहाँ हम इस चॉकलेट केक से ब्लैक फ़ौरेस्ट केक बनाने जा रहे हैं. केक को थोड़ा ठंडा होने दीजिए, और फिर हम इसे सजाएगें.

ब्लैक फ़ौरेस्ट केक बनाने की विधि

  1. क्रीम को एकदम ठंडा कर लीजिए. अब ठंडी क्रीम, पिसी शक्कर, और वेनिला एसेन्स को एक बोल में लें. हैंड ब्लेंडर की मदद से फेटें. क्रीम एकदम हल्की हो जाएगी और नीचे लगी फोटो के जैसी दिखेगी..
Whipped cream
फिटी क्रीम
  1. चॉकलेट केक को नीचे लगी फोटो के जैसे बीच से दो भागों में काटें, और बोर्ड या फिर ट्रे पर रखें.
  2. चेरी, शक्कर और पानी को पीस कर सिरप बनाएँ.
  3. अब केक के दोनों हिस्सों की ऊपरी सतह पर चैरी सिरप लगाएँ. 5 मिनट इंतजार करें.
horizantaly cut slices of cake
चैरी सिरप लगे केक के दोनों हिस्से
  1. अब केक के एक हिस्से को उस ट्रे/ प्लेट में रखिए जिसमें आपको केक को सर्व करना है. याद रखिए कि जिस तरफ़ चैरी सिरप लगा है वो साइड ऊपर रहेगी.
  2. अब इसके ऊपर एक परत फिटी क्रीम लगाएँ और उसके ऊपर कटी चेरी डालें. अब केक के दूसरे हिस्से से ढक दें नीचे लगी फोटो के जैसे.
cream and cherries filled layers
केक की दो परतों के बीच में चेरी और क्रीम लगाएँ
  1. केक में सभी तरफ से अच्छे से फिटी हुई क्रीम लगाएँ. अब केक के ऊपर भी क्रीम लगाएँ. क्रीम को केक पर लगाने की लिए थोड़े चौड़े चाकू का उपयोग अच्छा रहता है. चाकू को ठंडे पानी से धो कर इस्तेमाल करें तो क्रीम लगाने में आसानी रहती है.
cake is covered with cream
केक में सभी तरफ से फिटी क्रीम लगाने के बाद
  1. अब केक को डार्क चॉकलेट के लच्छों से सजाकर इसके ऊपर चैरी लगाएँ. आप किसी भी चॉकलेट को चाकू से खुरच कर कर्ल (घुमाव / लच्छे ) तैयार कर सकते हैं. आप छोटे-छोटे टुकड़े काटकर भी केक को सज़ा सकते हैं.

स्वादिष्ट ब्लैक फ़ौरेस्ट केक अब तैयार है. आप इस केक को कभी भी बना सकते हैं. बच्चे तो हमेशा ही केक के लिए तैयार रहते हैं, तो फिर देर किस बात की..

कुछ नुस्खे / टिप्स 

अगर आपको बिना शक्कर का कंडेन्स्ड मिल्क नही मिले तो आप मीठा वाला मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ऐसी सूरत में शक्कर की मात्रा कम कर दीजिए केक में.

क्रीम एकदम चिल्ड (ठंडी) होनी चाहिए, तभी यह अच्छे से फिट पाती है. आप चाहें तो क्रीम को फेटने से पहले इसे कुछ देर के लिए फ़्रीज़र में भी रख सकते हैं.

आप चाहें तो फिटी क्रीम को एक कोन में भरकर केक को और सज़ा सकते हैं.

अगर आपके पास ओवेन नही है तो भी आप ब्लैक फ़ौरेस्ट केक घर पर बना सकते हैं. आप चॉकलेट केक को प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं.

कुछ और मिठाइयाँ और कुछ बेक करे व्यंजन

Some Mocktails