See this page in English

ऐप्पेल साइडर

अमेरिका में सेब की फसल की कटाई के बाद बाजार में ऐप्पेल साइडर खूब बिकता है. ऐप्पेल साइडर बिना छने हुए सेब के रस को कहते हैं. यह दो प्रकार के होते हैं एक आल्कोहॉलिक और दूसरा नॉन आल्कोहॉलिक. यहाँ हम नॉन आल्कोहॉलिक ऐप्पेल साइडर की बात कर रहे हैं. वैसे अगर आपके शहर में साइडर ना मिले तो आप पॅल्प वाले सेब के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं इस पेय को बनiने के लिए. आप सेब का रस घर पर भी जूसर से निकाल सकते हैं. ऐप्पेल साइडर को मसालों के साथ उबला जाता है और फिर इसे गरमागरम परोसा जाता है. ऐप्पेल साइडर के बारे में आप अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया में भी पढ़ सकते हैं, http://en.wikipedia.org/wiki/Apple_cider.

पिछले दिनों हमारे एक दोस्त ने अपने घर थैंक्सगिविंग का माहौल बनाने के लिए एक पार्टी का आयोजन किया था और उस दिन हल्की बर्फ़बारी के बीच जब उन्होने गरमागरम ऐप्पेल साइडर परोसा तो बस मज़ा आ गया था. तो मुझे लगा कि अब भारत में भी जाड़े शुरू हो गये हैं तो अपने पाठकों के साथ इस रेसिपी को साझा किया जाना चाहिए. यह रेसीपी हमरे दोस्त की है जिसमें मैने थोड़े से बदलाव किए हैं जिससे सीमित सामग्री से भी आप इसे बना सकें.......... आजकल ठंडी बहुत हो रही है तो ऐसे में यह हल्की मसालों की सुगंध वाला गरमागरम ऐप्पेल साइडर बहुत अच्छा लगता है.....तो आप भी बनाएँ यह पेय और हमेशा की तरह लिखना ना भूलें अपनी राय.

lemonade
सामग्री
( 4-6 पेय (ग्लास) के लिए)
  • ऐप्पेल साइडर 6-7 कप
  • दालचीनी 2 छोटी डंडी
  • हरी इलायची 2-4
  • लौंग 6
  • काली मिर्च 5-10
  • अदरक पाउडर (सोंठ) ज़रा सी
  • ऑरेंज ज़ेस्ट 1½ छोटा चम्मच/ लगभग ¼ कप संतरे का रस

बनाने की विधि :

  1. वैसे तो हमारे अपने शहर में ही एक बहुत बड़ा सेब का बाग (ऐप्पेल ऑर्चर्ड) है और इस समय ताज़ा ऐप्पेल साइडर खूब मिल रहा है लेकिन क्योंकि यह साइडर हर जगह नही मिलता है तो आप चाहें तो ऐप्पेल साइडर के स्थान पर पॅल्प वाले ऐप्पेल जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हमने यहाँ पर लगभग डेढ़ किलो लाल सेब का ताज़ा रस निकाला है और उसका प्रयोग किया है. इसके साथ ही साथ हमने बाजार में मिलने वाले ऐप्पेल साइडर से भी यह पेय बनाया और दोनों के स्वाद को जाँचा...स्वाद में कुछ ज़्यादा फ़र्क नही था!!!
  2. नीचे लगी फोटो में घर में बनाए गये ताजे सेब के रस को मसालों के साथ उबलते हुए दिखाया गया है.
  3. एक भगोने में सेब का रस (ऐप्पेल साइडर), दालचीनी, हरी इलायची, लौंग, ऑरेंज ज़ेस्ट, अदरक पाउडर (सोंठ), और काली मिर्च लें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ.
lemonade
ऐप्पेल साइडर मसालों के साथ
  1. इस मिश्रण को मध्यम आँच पर पकने रखें. एक उबाल के बाद आँच धीमी कर दें और इसे अगर घर का बना जूस लिया है तो लगभग 40 मिनट तक पकाएँ. अगर आपने बाजार के साइडर का प्रयोग किया है तो इसे लगभग 15 मिनट पकाएँ.
  2. स्वादिष्ट ऐप्पेल साइडर अब तैयार है. आप आप इसे छान लें जिससे खड़े मसाले अलग हो जाएँ. ऐप्पेल साइडर गरम गरम ज़्यादा अच्छा लगता है तो इसे आप गरम ही परोसें.
lemonade
  1. आप चाहें तो ऐप्पेल साइडर को दालचीनी से सज़ा कर भी परोस सकते हैं.
  2. बचे हुए ऐप्पेल साइडर को आप फ्रिज में रख सकते हैं और बाद में गरम करके सर्व कर सकते हैं.
lemonade

कुछ नुस्खे/सुझाव:

  1. अगर आपने घर में सेब का रस निकाला है और रस में स्वाद कम है तो आप 2-3 छोटे चम्मच शक्कर डाल सकते हैं इस साइडर में..
  2. ऑरेंज ज़ेस्ट संतरे के छिलके की खुरचन को कहते हैं. अगर आपके पास ताज़ा संतरा नही है ज़ेस्ट बनाने के लिए तो आप इसके स्थान पर चौथाई कप ऑरेंज जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं..
  3. आप मसालों की मात्रा स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं. आप चाहें तो मसालों को मलमल के कपड़े की पोटली में बाँध कर भी डाल सकते हैं जिससे मसालों की हल्की खुश्बू रहे.

Indian Coffee Jungle Fresh Hot Chocolate